"...तो करारा और निर्णायक जवाब मिलेगा" : इजरायल को ईरान के राष्‍ट्रपति की चेतावनी

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने रविवार को तेहरान के ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद इजरायल और उसके सहयोगियों को किसी भी "लापरवाह" कार्रवाई के खिलाफ चेतावनी दी है.

ईरान ने फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के राजदूतों को तलब किया है. (फाइल फोटो)

तेहरान:

ईरान (Iran) ने रविवार को इजरायल (Israel) से कहा कि वह रात भर हुए अभूतपूर्व हमले को लेकर सैन्य जवाबी कार्रवाई न करे. ईरान ने इजरायल पर हमले को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास भवन पर हुए घातक हमले की उचित प्रतिक्रिया के रूप में प्रस्तुत किया है. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने शनिवार देर रात ऑपरेशन शुरू होने के कुछ ही घंटों बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मामले को समाप्त माना जा सकता है." साथ ही ईरानी मिशन ने चेतावनी दी, "हालांकि, अगर इजरायली शासन ने एक और गलती की तो ईरान की प्रतिक्रिया काफी गंभीर होगी." ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi) ने रविवार को तेहरान के ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद इजरायल और उसके सहयोगियों को किसी भी "लापरवाह" कार्रवाई के खिलाफ चेतावनी दी.  

रायसी ने एक बयान में कहा, "अगर इजरायली शासन या उसके समर्थक लापरवाह व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, तो उन्हें करारी और बहुत कड़ी प्रतिक्रिया मिलेगी."

फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के राजदूतों को किया तलब  

एक बयान में कहा गया है कि कई देशों द्वारा ईरान के हमले की निंदा करने के बाद तेहरान के विदेश मंत्रालय ने "ईरान की प्रतिक्रिया के संबंध में इन देशों के कुछ अधिकारियों की गैर-जिम्मेदाराना स्थिति के बाद" फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के राजदूतों को तलब किया. 

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स ने शनिवार देर रात को घोषणा की थी कि उन्होंने इजरायली क्षेत्र में सैन्य स्थलों की ओर "दर्जनों ड्रोन और मिसाइलें" लॉन्च की हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* ईरान का इजरायल पर हमला : सीरिया की 'चिंगारी' से भड़की 45 साल पुरानी दुश्मनी की आग
* केविन पीटरसन ने सुनाई भयावह कहानी, ईरान-इजरायल लड़ाई में फंस गया था पूर्व क्रिकेटर, जानें कैसे बची जान
* Explainer: इजरायल के एरियल डिफेंस सिस्टम ने ऐसे विफल किया ईरान का हमला