"जमीन हिल रही है...": भूकंप के कारण गाजा पर संयुक्त राष्ट्र की ब्रीफिंग हुई बाधित

पिछले साल सात अक्टूबर को हमास के शुरू हुए हमले के बाद से गाजा में इज़रायल के जवाबी अभियान में 33,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

नई दिल्ली:

अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में शुक्रवार को 4.8 तीव्रता के भूकंप के कारण पड़ोसी न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक थोड़ी देर के लिए बाधित हो गई.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, "सेव द चिल्ड्रेन" संगठन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जांटी सोएरिप्टो, संयुक्त राष्ट्र भवन में युद्धग्रस्त गाजा की स्थिति पर सुरक्षा परिषद को जानकारी दे रही थीं, तभी अचानक उन्हें भूकंप के झटके महसूस हुए.

जैसे ही वो थोड़ा रुकीं, एक साथी सदस्य ने कहा, "आप ज़मीन हिला रही हैं."

भूकंप के झटके कम होने के बाद वो फिर से आगे बढ़ीं.

शुक्रवार को न्यूयॉर्क शहर 4.8 तीव्रता के भूकंप से हिल गया, भूकंप का केंद्र पड़ोसी राज्य न्यू जर्सी में था. हालांकि इस भूकंप में किसी के घायल होने या क्षति की शुरुआती रिपोर्ट नहीं है.

सोशल मीडिया यूजर्स ने फिलाडेल्फिया से लेकर न्यूयॉर्क तक और पूर्व में लॉन्ग आइलैंड तक भूकंप महसूस होने की सूचना दी.

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि भूकंप मैनहट्टन के पश्चिम में आया और इसे पूरे न्यूयॉर्क में महसूस किया गया.

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "मेरी टीम भूकंप के प्रभावों और उससे होने वाले किसी भी नुकसान का आंकलन कर रही है, हम पूरे दिन लोगों को अपडेट करेंगे."

इससे पहले, इज़रायल ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि वो सहायता में इजाफा की अनुमति देगा. इस पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि गाजा सहायता के लिए 'बिखरे हुए उपाय' पर्याप्त नहीं हैं. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, "बिखरे हुए उपाय पर्याप्त नहीं हैं, हमें एक आदर्श बदलाव की जरूरत है."

गाजा में नया युद्ध पिछले साल 7 अक्टूबर को शुरू हुआ था, जब हमास ने इजरायल पर हमला किया और लगभग 1,170 इजरायली और विदेशियों को मार डाला, इनमें से अधिकांश नागरिक थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तब से, इज़राइल के जवाबी अभियान में गाजा में 33,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.