Jeff Bezos ने एक रात में गंवाए $10 बिलियन, Elon Musk मस्क की संपत्ति एक दिन में हुई इतनी कम...

अमेरिकी बजार इस साल अरपतियों के लिए कई बार खराब रहा है. इस श्रेणी में यह ताजा नुकसान है. पिछले महीने ही इन अमेरिकी अरपतियों ने एक दिन में $78 बिलियन गंवाए थे.  

Jeff Bezos ने एक रात में गंवाए $10 बिलियन, Elon Musk मस्क की संपत्ति एक दिन में हुई इतनी कम...

अमेरिकी शेयर बाजार में बड़े अरबपति कारोबारियों को बड़ा नुकसान हो रहा है ( File Photo)

अमेरिका (US) के सबसे अमीरअरपतियों को पिछले कुछ दिनों में बड़ा नुकसान हुआ है. इन्हें मंगलवार को  $93 बिलियन का नुकसान हुआ. यह अब तक एक दिन में हुआ नौवां सबसे बड़ा नुकसान है. यह खबर तब आई है जब अमेरिका (US) में महंगाई का आकंड़ा बाजार में चढ़ा हुआ है.  ब्लूमबर्ग के बिलियनर्स इंडेक्स में जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) को संपत्ति में सबसे बड़ा नुकसान हुआ. उनके $9.8 बिलियन डूब गए हैं. इलॉन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में जबकि $8.4 बिलियन का नुकसान हुआ है. मार्क ज़ुकरबर्ग, लैरी पेज, सर्गेई ब्रिन, स्टीव बॉलमर सभी की संपत्ति में $4 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ है.  जबकि वॉरेन बफे ने $3.4 बिलियन और बिल गेट्स ने $2.8 बिलियन गंवाए हैं.   

अरबपतियों का बड़ा दैनिक नुकसान दिखाता है कि अमेरिकी स्टॉक मार्केट में बड़े पैमाने पर बिकवाली हो रही है. निवेशक दावा कर रहे हैं कि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्ट डेटा के उम्मीद से अधिक रहने के कारण केंद्रीय बैंक इंट्रेस्ट रेट और बढ़ाएगा. जून 2020 से S&P 500 4.4%, गिरा है जबकि अधिक टेक कंपनियों वाली Nasdaq 100 इंडेक्स 5.5% गिरा है. यह मार्च 2020 में 12% गिरने के बाद सबसे अधिक है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह बजार इस साल अरपतियों के लिए कई बार खराब रहा है. इस श्रेणी में यह ताजा नुकसान है. पिछले महीने ही इन अमेरिकी अरपतियों ने एक दिन में $78 बिलियन गंवाए थे.  केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के आठ मिनट के भाषण के बाद यह नुकसान हुआ था.  
कुल मिला कर दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति साल की शुरुआत से अब तक करीब $1.2 trillion कम है. मेटा इंक के चीफ एक्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर  जुकरबर्ग ने $68.3 बिलियन गंवाए है यह उनकी संपत्ति का कुल 54% है. जबकि बिनांस (Binanc) के सीईओ Changpeng Zhao की संपत्ति $61 बिलियन या फिर अपनी संपत्ति  का 64% गंवा चुके हैं.