तालिबान की नई सरकार में अफगानिस्तान के सभी कबीलों और जातियों के कमांडर होंगे शामिल, शूरा सदस्य का दावा

तालिबान के दावे का खंडन करते हुए पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने काबुल हवाई अड्डे से निकलना शुरू कर दिया है लेकिन अभी भी हवाई अड्डे की सुरक्षा का प्रभारी हैं.

तालिबान की नई सरकार में अफगानिस्तान के सभी कबीलों और जातियों के कमांडर होंगे शामिल, शूरा सदस्य का दावा

तालिबान सदस्य ने कहा कि वर्तमान में एक दर्जन नामों पर विचार किया जा रहा है. (फाइल फोटो)

काबुल:

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान (Taliban) के एक सदस्य ने कहा है कि इस समूह ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक "समावेशी" कार्यवाहक सरकार (inclusive caretaker government) बनाने का फैसला किया है. अगस्त के मध्य में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कंट्रोल कर लिया था.

'द न्यूज इंटरनेशनल' की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान शूरा (परामर्श समिति) के एक सदस्य के अनुसार, कार्यवाहक सरकार का गठन तालिबान कमांडरों और देश के सभी अफगान जातीय और आदिवासी पृष्ठभूमि के नेताओं द्वारा किया जाएगा. तालिबान सदस्य ने कहा कि वर्तमान में एक दर्जन नामों को नए सरकारी अधिकारियों के रूप में नियुक्त करने पर विचार किया जा रहा है.

न्यूज इंटरनेशनल ने आगे बताया, तालिबान सदस्य ने कहा कि नई सरकार में पहले नियुक्तियां न्यायपालिका, आंतरिक सुरक्षा, रक्षा, विदेश मामलों, वित्त, सूचना और काबुल के मामलों के लिए एक विशेष असाइनमेंट के लिए की जाएंगी.

अफगानिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में ‘आईएसआईएस-के' के दो ‘साजिशकर्ता' मारे गये

उन्होंने आगे कहा कि तालिबान के सह-संस्थापक, मुल्ला अब्दुल गनी बरादर, अफगान राजधानी में मौजूद हैं, जबकि तालिबान के सेना प्रमुख, मुल्ला मुहम्मद याकूब सरकार बनाने पर प्रारंभिक चर्चा करने के लिए कंधार से काबुल के लिए रवाना हुए हैं.


टोलो न्यूज के अनुसार, शनिवार को तालिबान ने कहा कि उन्होंने काबुल हवाई अड्डे के तीन फाटकों पर नियंत्रण हासिल कर लिया है क्योंकि अमेरिकी सेना ने 31 अगस्त की समय सीमा से पहले निकासी को बंद कर दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उधर, तालिबान के दावे का खंडन करते हुए पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने काबुल हवाई अड्डे से निकलना शुरू कर दिया है लेकिन अभी भी हवाई अड्डे की सुरक्षा का प्रभारी हैं. सीएनएन ने बताया कि पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी सैनिक हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से "वापसी कर रहे हैं  लेकिन वाशिंगटन अभी भी हवाई अड्डे के सुरक्षा प्रभारी हैं.