विज्ञापन
This Article is From Aug 08, 2021

तालिबान ने 2 और शहरों पर किया कब्जा, अफगान कमांडो ने शुरू किया जवाबी हमला

Afghanistan: अफगानिस्तान के सर-ए-पुल शहर पर तालिबान ने कब्जा करने के कुछ ही घंटों बाद एक और प्रांतीय राजधानी कुंदुज पर भी कब्जा कर लिया है.

तालिबान ने 2 और शहरों पर किया कब्जा, अफगान कमांडो ने शुरू किया जवाबी हमला
Afghanistan: विद्रोही अमेरिकी नेतृत्व वाली विदेशी सेनाओं की वापसी के अंतिम चरण का फायदा उठा रहे हैं. (फाइल)
काबुल, अफगानिस्तान:

तालिबान ने रविवार को दो और प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है. हाल के महीनों में अधिकांश ग्रामीण इलाकों पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान के शहरों पर कब्जा करने की अपनी लड़ाई में तालिबान ने जमीन हासिल कर ली है. विद्रोहियों ने शुक्रवार से अब तक चार प्रांतीय राजधानियों को तेजी से हमले कर छीन लिया है

उत्तर में कुंदुज़ और सर-ए-पुल पर अब तालिबान का कब्जा है. इन दोनों इलाकों पर तालिबान ने कुछ घंटों में ही अपना कब्जा जमा लिया. तालिबान के कब्जे की पुष्टि शहर के सांसदों और निवासियों ने की है. एक कुंदुज निवासी ने शहर को "अराजकता" में घिरा हुआ बताया.

चीन के वुहान में फिर उभर रहा कोविड-19, 1 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की गई

तालिबान ने एक बयान में कहा, "भीषण लड़ाई के बाद, मुजाहिदीन ने भगवान की कृपा से कुंदुज की राजधानी पर कब्जा कर लिया." "मुजाहिदीन ने सर-ए-पुल शहर, वहां की सरकारी इमारतों और वहां के सभी प्रतिष्ठानों पर भी कब्जा कर लिया है."

सर-ए-पुल में एक महिला अधिकार कार्यकर्ता परवीना अज़ीमी ने एएफपी को फोन पर बताया कि सरकारी अधिकारी और शेष बल शहर से लगभग तीन किलोमीटर (दो मील) दूर एक बैरक में वापस आ गए हैं.

महिला ने कहा, "एक विमान आया ... लेकिन (लैंड) नहीं हो सका."

यह तालिबान के लिए एक बारहमासी लक्ष्य रहा है, जिसने 2015 में और फिर 2016 में कुछ समय के लिए शहर पर कब्जा कर लिया, लेकिन इसे लंबे समय तक बरकरार रखने में कामयाब नहीं रहा.

तालिबान के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक, 200 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने का दावा

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकारी बल प्रमुख प्रतिष्ठानों पर फिर से कब्जा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. एक बयान में कहा गया कि, "कमांडो बलों ने एक सफाई अभियान शुरू किया है. राष्ट्रीय रेडियो और टीवी भवनों सहित कुछ क्षेत्रों को आतंकवादी तालिबान से मुक्त करा दिया गया है."

उत्तर पर पकड़ बनाने में काबुल की अक्षमता सरकार के दीर्घकालिक अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. यह क्षेत्र कई मिलिशिया का घर बना हुआ है और देश के सशस्त्र बलों के लिए भी महत्वपूर्ण है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
तालिबान ने 2 और शहरों पर किया कब्जा, अफगान कमांडो ने शुरू किया जवाबी हमला
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com