विज्ञापन
This Article is From Sep 09, 2021

'न दूध, न पानी', लंदन के किराना स्टोर्स में जरूरी सामानों की भारी किल्लत

कोरोनावायरस संकट ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है, लेकिन पिछले साल के अंत में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से निकलने (ब्रेक्जिट) की घटना ने ब्रिटेन में समस्या को बढ़ा दिया है. दुकानों को उनके लिए उत्पाद नहीं मिल रहे हैं.

'न दूध, न पानी', लंदन के किराना स्टोर्स में जरूरी सामानों की भारी किल्लत
लंदन में एक सेन्सबरी सुपरमार्केट के अंदर खाली रैक्स को दुरुस्त करता एक कर्मचारी.
लंदन:

ब्रेक्जिट (Brexit) और कोविड (Covid) महामारी के कारण ब्रिटेन (UK) में जरूरी सामानों की आपूर्ति श्रृंखला बाधित हुई है. हालात इतने खराब हैं कि सेंट्रल लंदन के स्टोर्स में पीना और शीतय पेय का गंभीर संकट आ खड़ा हुआ है. सेंट्रल लंदन में सुविधा स्टोर चलाने वाले सत्यन पटेल कहते हैं कि उनके स्टोर के रैक में कई दिनों से पानी और शीतल पेय नहीं है.  

पटेल ने कहा, "पिछले हफ्ते हमारे यहां कोका-कोला खत्म हो गया.  तीन सप्ताह से मेरे पास एवियन की बड़ी बोतलें नहीं हैं." उन्होंने कहा, "रैक्स खाली हैं. उत्पादों के बिना, कोई व्यवसाय नहीं हो सकता है. वैसे भी कोई भी दुकान में नहीं आने वाला है." 

ब्रिटेन में कई महीनों से व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला कमी का सामना कर रही है - मैकडॉनल्ड्स में मिल्कशेक से लेकर पब श्रृंखला में बीयर और आइकिया में गद्दे तक की कमी झेलनी पड़ रही है लेकिन ब्रिटेन के सुपरमार्केट में स्थिति ज्यादा गंभीर है क्योंकि वहां किराना स्टोर्स में पानी और दूध जैसी बुनियादी चीजों की भी भारी किल्लत है.

कोरोनावायरस संकट ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है, लेकिन पिछले साल के अंत में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से निकलने (ब्रेक्जिट) की घटना ने ब्रिटेन में समस्या को बढ़ा दिया है. दुकानों को उनके लिए उत्पाद नहीं मिल रहे हैं क्योंकि नियमों ने यूरोपीय संघ के नागरिकों को किराए पर लेना कठिन बना दिया है, लॉरी ड्राइवरों की भारी कमी की वजह से माल की ढुलाई करना कंपनियों ने छोड़ दिया है.

ब्रिटेन का यूरोपीय संघ के साथ 47 साल पुराना रिश्ता खत्म, PM बोरिस जॉनसन बोले- हो रही नई शुरूआत

लॉकडाउन के दौरान ब्रिटेन से अपने देश लौटे कई लोग अब तक नहीं लौटे हैं. सहकारी सुपरमार्केट समूह को-ऑप ने कहा कि वह अपनी डिलीवरी के लिए "खराब वितरण" प्रणाली से जूझ रहा है, लेकिन सप्लायर्स के साथ जल्दी से स्टॉक बढ़ाने पर काम कर रहा है. समूह ने कहा कि वह 3,000 अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती कर रहा है, जो सप्लाय चेन को बहाल करेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
'न दूध, न पानी', लंदन के किराना स्टोर्स में जरूरी सामानों की भारी किल्लत
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com