विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2022

पिछले हफ्ते इस्‍तीफा देने वाली Suella Braverman की ऋषि सुनक की कैबिनेट में हुई वापसी

ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री ऋषि सनुक ने किंग चार्ल्स द्वितीय के साथ बैठक के एक घंटे के भीतर अपने एजेंडे को लागू करने की तैयारी शुरु कर दी है. वहीं, भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, जिन्होंने पिछले सप्ताह पद छोड़ दिया, ऋषि सनक कैबिनेट में यूके के गृह मंत्री के रूप में  फिर से उनकी वापसी हुई है. उन्हें ऋषि सनुक  कैबिनेट में फिर गृह मंत्री बनाया गया है.

Read Time: 3 mins

42 साल के भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए. सुनक ने बकिंघम पैलेस पहुंचकर किंग चार्ल्स से मुलाकात की. किंग ने उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री ऋषि सनुक ने किंग चार्ल्स द्वितीय के साथ बैठक के एक घंटे के भीतर अपने एजेंडे को लागू करने की तैयारी शुरु कर दी है. वहीं, भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, जिन्होंने पिछले सप्ताह पद छोड़ दिया, ऋषि सुनक कैबिनेट में यूके के गृह मंत्री के रूप में फिर से उनकी वापसी हुई है. उन्हें ऋषि सनुक कैबिनेट में फिर गृह मंत्री बनाया गया है.

हाल ही में ही अपने पद से इस्तीफा दे चुकी ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस की जगह लेने के लिए रविवार को ऋषि सुनक के समर्थन में उतर आईं थी.

ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री ऋषि सनुक ने किंग चार्ल्स द्वितीय के साथ बैठक के एक घंटे के भीतर अपने एजेंडे को लागू करने की तैयारी शुरु कर दी है. सूत्रों ने कहा कि उन्होंने अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा के लिए लिज़ ट्रस के मंत्रियों की टीम के कई सदस्यों के इस्तीफे के लिए कहा है.

अब तक तीन मंत्रियों को पद छोड़ने के लिए कहा जा चुका है. सूत्रों ने बताया कि इनमें व्यापार मंत्री जैकब रीस-मोग, न्याय मंत्री ब्रैंडन लुईस और विकास मंत्री विक्की फोर्ड शामिल हैं. रिपोर्टों के अनुसार जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे.

ट्रस ने 49 दिन सरकार चलाने के बाद बीते दिनों इस्तीफा दे दिया था. सुनक ने कहा, "लिज़ ट्रस इस देश में विकास और सुधार करना चाहती थीं. यह गलत नहीं था. यह एक नेक उद्देश्य है और मैंने बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी की प्रशंसा की. लेकिन कुछ गलतियां की गईं, जो बुरे इरादों से पैदा नहीं हुईं, लेकिन फिर भी गलतियां हुईं. जिन्हें अब सुधारना है."

ये भी पढ़ें:  भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन का पीएम बनने से भारत-ब्रिटेन के रिश्‍तों को मिलेंगे नये आयाम!

भारत से ऋषि सुनक का दोहरा नाता, उद्योगपति नारायण मूर्ति के हैं दामाद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तीसरी बार स्पेस में फंस गई हैं सुनीता विलियम्स, स्पेसक्राफ्ट में हो रहा लीकेज, 45 दिन आगे बढ़ सकता है मिशन
पिछले हफ्ते इस्‍तीफा देने वाली Suella Braverman की ऋषि सुनक की कैबिनेट में हुई वापसी
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Next Article
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com