स्पेस टूरिज्म में SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार ऑल सिविलियन क्रू को अंतरिक्ष की यात्रा के लिए भेजा

स्पेस एक्स की इस यात्रा के बाद से एक ऐसे युग की शुरुआत होगी जिसमें सरकार द्वारा अंतरिक्ष में किए जा रहे प्रोजेक्ट्स से इतर आम लोग जो अंतरिक्ष की दुनिया में रुचि रखते हैं, उनकी यात्रा का इंतजाम हो पाएगा. 

स्पेस टूरिज्म में SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार ऑल सिविलियन क्रू को अंतरिक्ष की यात्रा के लिए भेजा

स्पेसएक्स ने आम नागरिकों को अंतरिक्ष यात्रा पर भेजा

बिजनेसमैन एलन मास्क की कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX ) ने अपना पहला ऑल सिविलियन क्रू (SpaceX Sends All-Civilian crew in Space) अंतरिक्ष में रवाना कर दिया. कंपनी ने पहली बार चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा है. स्पेसएक्स फॉल्कन 9 रॉकेट बुधवार रात को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से चार अंतरिक्ष पर्यटकों को लेकर रवाना हो गया है. ये पहली बार है जब आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर करने के लिए निकले हैं. बता दें कि आकाश आग के बड़ा गोले से जगमगा गया जब रॉकेट के नौ इंजन इसे  8:02 बजे पृथ्वी से दूर ले जा रहे थे.

लगभग 12 मिनट बाद, जब क्रू ने कक्षा में प्रवेश कर लिया, तो ड्रेगन कैप्सूल रॉकेट के सेंड स्टेज से अलग हो गया, और री-यूज़ेबल फर्स्ट स्टेज वापस पृथ्वी की तरफ रवाना हो गया, ताकि लैंडिंग कर सके. इस उड़ान की कमान 38 साल के अरबपति जारेड  इसाकमैन  के हाथों में हैं, उन्होंने इस मौके पर कहा कि  कुछ पहले जा चुके हैं, कई अब फॉलो करेंगे. यानी कई अब  और जाएंगे. ये यात्री 575 किमी ऊपर पृथ्वी की कक्षा में रहेगा. यह इंटरनेशल स्पेस स्टेशन की तुलना में अधिक गहराई में स्थित है.  प्लेनेट के चारों ओर घूमते हुए तीन दिन बिताने के बाद ये चारों अमेरिकी लोग फ्लोरिडा के तट पर उतरेंगे.


इसके लॉन्च से पहले नासा के बिल नेल्सन ने ट्वीट किया कि # इंस्पिरेशन4 लॉन्च हमें याद दिलाता है कि जब हम प्राइवटे इंडस्ट्री के साथ साझेदारी करते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है. इस यात्रा के बाद से एक ऐसे युग की शुरुआत होगी जिसमें सरकार द्वारा अंतरिक्ष में किए जा रहे प्रोजेक्ट्स से इतर आम लोग जो अंतरिक्ष की दुनिया में रुचि रखते हैं, उनकी यात्रा का इंतजाम हो पाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अंतरिक्ष में पर्यटन की दुनिया में एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स लंबा रास्ता तय करने का मन बना रही है. इस ट्रिप में  इसाकमैन  के साथ हेयली आर्केनो भी हैं. हेयली कैंसर सर्वाइवर हैं. वह हॉस्पिटल में फिजिशियन अस्सिटेंट हैं. इसके साथ ही इस सफर पर जाने वाले लोगों में अमेरिकी एयरफोर्स के पायलट रहे क्रिस सेम्ब्रोस्की और शॉन प्रोक्टर भी है. शॉन जियोलॉजी के प्रोफेसर हैं. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)