विज्ञापन
This Article is From May 16, 2017

सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा की, प्रतिबंध लगाने का लिया संकल्प

परिषद के सदस्यों ने उत्तर कोरिया से ‘आगे कोई परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण’ न करने की मांग की. यह उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने से पूर्व एक अंतिम चेतावनी प्रतीत होती है. इस बयान का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया है.

सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा की, प्रतिबंध लगाने का लिया संकल्प
संयुक्त राष्ट्र्र सुरक्षा परिषद (फाइल फोटो)
संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के ताजा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की कड़ी निंदा की और प्योंगयांग के ‘बेहद अस्थिरता पैदा करने वाले इस व्यवहार’ के जवाब में उस पर प्रतिबंध लगाने सहित उसके खिलाफ कड़े कदम उठाने का संकल्प किया. सर्वसम्मति से जारी एक बयान में परिषद ने सोमवार को इस बात की महत्ता पर जोर दिया कि उत्तर कोरिया ‘कड़े कदम उठाकर परमाणु निशस्त्रीकरण की अपनी प्रतिबद्धता तत्काल दिखाए.’ इस बयान को चीन का भी समर्थन प्राप्त था.

परिषद के सदस्यों ने उत्तर कोरिया से ‘आगे कोई परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण’ न करने की मांग की. यह उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने से पूर्व एक अंतिम चेतावनी प्रतीत होती है. इस बयान का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया है. मिसाइल प्रक्षेपण पर चर्चा के लिए अमेरिका एवं जापान द्वारा बुलाए गए परिषद के आपात सत्र से पहले यह बयान पारित किया गया है.

उत्तर कोरिया ने गत रविवार को एक परीक्षण किया था. यह उत्तर कोरिया की अभी तक की सबसे अधिक दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल प्रतीत होती है. ऐसा कहा जा रहा है कि यह ‘भारी परमाणु आयुध’ ले जाने में सक्षम है. प्योंगयांग ने अमेरिकी महाद्वीप तक वार कर सकने मे सक्षम परमाणु हथियार विकसित करने की मंशा से पिछले साल की शुरूआत से दो परमाणु परीक्षण किए हैं और दर्जनों मिसाइल प्रक्षेपण किए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com