यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की आशंका के बीच जो बाइडेन ने चेताया- 'हमला किया तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे'

वाशिंगटन द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद कि "किसी भी दिन" चौतरफा आक्रमण शुरू हो सकता है, तनाव बढ़ गया है. टेलीफोन कूटनीति के जरिए यूक्रेन में संकट और तनाव कम करने के प्रयास शनिवार को विफल रहे. व्हाइट हाउस ने जोर देकर कहा कि अगर रूस आक्रमण करता है तो उसे "तेज और गंभीर परिणामों" का सामना करना पड़ेगा.

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की आशंका के बीच जो बाइडेन ने चेताया- 'हमला किया तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन को चेताया.

वाशिंगटन/ मॉस्को:

व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडेन और पुतिन ने यूक्रेन पर बातचीत समाप्त कर दी है क्योंकि अमेरिका का कहना है कि खुफिया जानकारी से पता चलता है कि रूस बेहद कम समय में आक्रमण कर सकता है. बाइडेन ने पुतिन से कहा है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का अंजाम ‘व्यापक मानवीय पीड़ा' होगा. बाइडन ने पुतिन को बताया कि अमेरिका यूक्रेन पर कूटनीति जारी रखेगा लेकिन ‘अन्य परिदृश्यों के लिए भी समान रूप से तैयार है.'

टेलीफोन कूटनीति के जरिए यूक्रेन में संकट और तनाव कम करने के प्रयास शनिवार को विफल रहे. व्हाइट हाउस ने जोर देकर कहा कि अगर रूस आक्रमण करता है तो उसे "तेज और गंभीर परिणामों" का सामना करना पड़ेगा. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ एक कॉल के रूसी रीडआउट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी दावों को खारिज कर दिया कि इस तरह का कदम धरातल पर आ सकता है. उन्होंने कहा कि इस विचार को "उत्तेजक अटकलें" कहा जाता है जो पूर्व सोवियत देश में संघर्ष का कारण बन सकता है.

वाशिंगटन द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद कि "किसी भी दिन" चौतरफा आक्रमण शुरू हो सकता है, तनाव बढ़ गया है. रूस काला सागर के पार अपना सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास शुरू करने के बाद लगभग 100,000 से अधिक सैनिकों के साथ अपने पश्चिमी पड़ोसी को घेरते हुए दिखाई दिया है.

व्हाइट हाउस के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पुतिन से कहा, "अगर रूस यूक्रेन पर आक्रमण करता है, तो अमेरिका अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ निर्णायक रूप से जवाब देगा और रूस को त्वरित और गंभीर हालात का सामना करना पड़ेगा."

जबकि अमेरिका कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार था, बाइडेन ने कहा, "हम अन्य परिदृश्यों के लिए समान रूप से तैयार हैं," उन्होंने कहा, क्योंकि दोनों राष्ट्र शीत युद्ध के बाद से पूर्व-पश्चिम संबंधों में इसे सबसे गंभीर संकट के रूप में देखते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा बाइडेन-पुतिन वार्ता "मूल और पेशेवर" थी, जो कि केवल एक घंटे से अधिक समय तक चली. उन्होंने गतिशीलता में "कोई मौलिक परिवर्तन नहीं" किया.