"बहुत प्रतिभाशाली होते हैं भारतीय" : रूसी एकता दिवस पर राष्ट्रपति पुतिन ने फिर बांधे तारीफों के पुल

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अफ्रीका में उपनिवेशवाद, भारत की क्षमता और रूस की 'अद्वितीय सभ्यता और संस्कृति' के बारे में बात की.

मॉस्को:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को भारतीयों को "प्रतिभाशाली" बताते हुए कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि भारत में बहुत संभावनाएं हैं और विकास के मामले में इसे शानदार नतीजे हासिल होंगे. 4 नवंबर को रूस के एकता दिवस पर पुतिन की तारीफ करते हुए कहा, "विकास के मामले में भारत को शानदार नतीजे मिलेंगे. इसमें कोई संदेह नहीं है. और करीब डेढ़ अरब लोग उसकी ताकत हैं." पुतिन ने मूल रूप से रूसी भाषा में भाषण दिया था, जिसे न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अनुवाद किया है.

साथ ही पुतिन ने कहा, "भारत को देखिए, यहां के लोग आंतरिक विकास के लिए बहुत प्रतिभाशाली और प्रेरित हैं. इसे (भारत) निश्चित रूप से शानदार नतीजे हासिल होंगे. भारत को विकास के मामले में उत्कृष्ट परिणाम मिलेंगे. इसमें कोई संदेह नहीं है. और लगभग एक- डेढ़ अरब लोग. यह उसकी ताकत है."

पुतिन के "काले हाथ" की तस्वीर ने फिर तेज की बीमारी की अटकलें, विशेषज्ञ लगा रहे कयास : रिपोर्ट

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अफ्रीका में उपनिवेशवाद, भारत की क्षमता और रूस की 'अद्वितीय सभ्यता और संस्कृति' के बारे में बात की.

बता दें, पुतिन ने पिछले महीने भी भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी. 28 अक्टूबर को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि उनके देश के भारत के साथ रिश्ते खास हैं और दोनों राष्ट्रों ने सदैव एक-दूसरे का समर्थन किया है व भविष्य में भी यह जारी रहेगा. उन्होंने राष्ट्र हित में ‘‘स्वतंत्र विदेश नीति'' पर चलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी प्रशंसा की थी. 

'वह देशभक्त हैं' : रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने विदेश नीति को लेकर की पीएम मोदी की तारीफ

पुतिन ने यह टिप्पणी मॉस्को स्थित थिंक टैंक वालदाई इंटरनेशनल डिस्कशन क्लब के गुरुवार को आयोजित पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुतिन ने कहा था कि रूस और भारत सैन्य और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग करना जारी रखेंगे.