रूसी एयरबेस पर हुए धमाके क्या यूक्रेन की सेना का हमला थे? देखें पहले और बाद की सेटेलाइट तस्वीरें

रूस ने कहा कि उनके एयरबोस पर को किसी हमले का निशाना नहीं बनाया गया. लेकिन नई सैटेलाइट तस्वीरें इससे उलट कहानी बयां करती हैं.  

रूसी एयरबेस पर हुए धमाके क्या यूक्रेन की सेना का हमला थे? देखें पहले और बाद की सेटेलाइट तस्वीरें

2014 में रूस ने यूक्रेन से क्रीमिया को छीन लिया था, अब रूस ने यहां अपना एयरबेस बनाया है

रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के दौरान क्रीमिया (Crimea) में रूसी एयरबेस की ताजा सेटेलाइट तस्वीरों की 16 मई से 11 अगस्त की तस्वीरों की जा रही है. यहां  इस हफ्ते विस्फोट हुए थे. यह धमाके रूस की तरफ से यूक्रेन से छीने गए क्रीमिया के एयरबेस पर हए. रूस ने इन विस्फोटों को एक दुर्घटना बताया था लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सेटेलाइट तस्वीरों से लगता है कि यहां यूक्रेनी सेना ने हमला किया था.  

m7hukcb8 क्रीमिया में साकी एयरबेस (Saki airbase) हमले से पहले
4jlie9l8 क्रीमिया में साकी एयरबेस (Saki airbase) हमले के बाद  

रूस ने कहा कि उनके एयरबोस पर को किसी हमले का निशाना नहीं बनाया गया. लेकिन नई सैटेलाइट तस्वीरें इससे उलट कहानी बयां करती हैं.  

विशेषज्ञ ऑलिवर एलेक्ज़ेंडर ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, " बेस की तस्वीरें बताती हैं कि "यहां कोई चीज आकर लगी" थी. कम से कम 9 विमान नष्ट हो गए. उन्होंने आगे बताया, "अगर यह एक दुर्घटना थी, तो इसमें कम से कम 4-5 लोग किसी जगह पर सिगरेट फेंकते दिखे या फिर किसी बम को किसी हथौड़े से फोड़ता देखा जाता...लेकिन ऐसा लगता नहीं."

m53ov5lo
साकी एयरबेस पर धमाके से पहले खड़े रूसी विमान 
v8blscf8हमले के बाद साकी एयरबेस पर खड़े विमानों का हाल 
क्रीमिया में साकी एयरबेस  पर हुए धमाके की सही वजह अब भी साफ नहीं है. यह भी अभी पूरी जानकारी नहीं है कि क्या यह स्पेशल फोर्स का काम था या कोई मिसाइल हमला था.   

खोजी पत्रकारिता समूह बेलिंगकैट (Bellingcat) के फाउंडर इलिएट हिंगिस  (Eliot Higgins) ने कहा कि तस्वीरों में दिखता है कि तीन बड़े गढ्ढ़े बने हैं और यह इस "बेस पर लगी भीषण आग का सबूत" हैं.  उन्होंने ट्वीट किया, इन गढ्ढों को एक तरह से लंबी दूरी से मारी गई सटीक निशाने वाली मिसाइल के हमले के तौर पर भी देखा जा सकता है."  

rdngerसाकी एयरबेस पर हमले के पहले और बाद की बंटी हुई तस्वीर 
2s6ml0j8
रूस के साकी एयरबेस पर हमले के पहले और बाद की एक और बंटी हुई तस्वीर 

रूस ने यूक्रेन से 2014 में क्रीमिया को छीन लिया था. यूक्रेन की सड़कों पर भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे जिसके कारण रूसी संसद से दोस्ताना व्यहवार रखने वाले राष्ट्रपति को पद छोड़ना पड़ा था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन प्रदर्शनकारियों ने उत्तरी यूक्रेन में यूक्रेनी सेना और रूस समर्थक अलगाववादियों के बीच हुई लड़ाई में हिस्सा लिया. यही इस साल 24 फरवरी को यूक्रेन में रूस के पूर्ण आक्रमण की एक बड़ी वजह रहा.