रूस और यूक्रेन की बातचीत खत्‍म, अगले दौर की वार्ता की योजना : 10 बड़ी बातें

यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार ने आज यूक्रेनी क्षेत्र से सभी रूसी सेनाओं को वापस बुलाने का आह्वान किया.

नई दिल्‍ली : यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार ने आज यूक्रेनी क्षेत्र से सभी रूसी सेनाओं को वापस बुलाने का आह्वान किया. बेलारूस सीमा पर युद्धविराम के लिए चल रही रूस और यूक्रेन की वार्ता के बीच यह मांग आई है. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद दुनिया बेहद चिंतित है. यूक्रेन की मदद के लिए जहां अमेरिका और यूरोपीय देश आगे आए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस में बातचीत से पहले एक वार्ताकार ने आज कहा कि रूस यूक्रेन से एक समझौता यानी करार करना चाहता है. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि वह 'तुरंत युद्धविराम' और रूसी फौजों की वापसी चाहता है. बेलारूस ने घोषणा की है कि कार्यक्रम स्थल तैयार कर लिया गया है और जैसे ही प्रतिनिधिमंडल आएगा बातचीत शुरू हो जाएगी. 

  2. यूक्रेन भी बातचीत के लिए सहमत हुआ जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा प्रमुखों को परमाणु "प्रतिरोध बलों" को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया. वहीं, अमेरिका ने रूस पर निशाना साधा है. अमेरिका ने कहा कि रूस "ऐसा खतरा पैदा करने की धमकी दे रहा है, जो अभी मौजदू नहीं है" क्योंकि यूक्रेन पर उसे हमले को "रोक दिया गया है."

  3. यूक्रेन ने घोषणा की कि वह बेलारूस के साथ अपनी सीमा पर रूस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है. यह निर्णय यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोदिमिर जेलेंस्‍की और बेलारूस के नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद लिया गया. 

  4. रूस-यूक्रेन तनाव के बीच यूक्रेनी सेना का कहना है कि रूसी सैनिकों ने आक्रामक रुख को थोड़ा धीमा किया है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, रूसी सेना ने यूक्रेन के हवाई क्षेत्र पर कब्जे का दावा किया-

  5.  बॉर्डर पर यूक्रेन पुलिस ने भारतीय छात्रों पर लाठियां बरसाई हैं. सरकार भारतीयों की वापसी की जद्दोजहद में जुटी है. पोलैंड बॉर्डर पर छात्रों के लिए किए विशेष इंतजाम किए गए हैं. 

  6. युद्ध के बीच शांति की पहल को लेकर बेलारूस बॉर्डर पर रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधियों की बातचीत होने वाली है,लेकिन जेलेंस्की ने कहा कि बातचीत से ज़्यादा उम्मीद नहीं है, फिर भी इस मौके को खोना नहीं चाहते.

  7. कीव में हटा वीकेंड कर्फ्यू, भारत ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकासी के लिए ट्रेन स्टेशन जाने को कहा. 

  8. सैटेलाइट से मिली तस्वीरों में यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रहा रूसी सेना का काफ़िला, साढ़े तीन किलोमीटर लंबे काफिले में सैकड़ों सैन्य वाहन, टैंक शामिल हैं. 

  9. वहीं यूक्रेन पर हमले के बाद चौतरफा प्रतिबंधों से घिरे रूस ने अपने परमाणु हथियारों को हाई अलर्ट पर रखने के दिए आदेश. उधर, यूक्रेन पर रसायनिक हथियार के इस्तेमाल का आरोप लगाया. वहीं परमाणु हथियार को लेकर पुतिन के आदेश से दुनिया सकते में है. यूएन न्यूक वॉच डॉग ने बुधवार को आपात बैठक बुलाई है. NATO ने कहा-अपने बयानों से ख़तरनाक स्थिति पैदा कर रहे हैं पुतिन.

  10. बेलारूस से बातचीत से पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने युद्ध की शुरुआत के बाद बातचीत शुरू होने से पहले कहा, "हम आत्मसमर्पण नहीं करेंगे, हम अपना एक इंच हिस्‍सा भी नहीं छोड़ेंगे."