यूक्रेन के डोनबास में हमला कर सकता है रूस, चीन पर शिकंजा कसने की तैयारी में यूरोपियन संघ: 10 बड़ी बातें

Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण और डोनबास क्षेत्र में स्थिति बेहद मुश्किल बनी हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि रूस मारियुपोल के पास सेना जुटा रहा है. देर रात वीडियो संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा, "आगे लड़ाई होगी. हमें अभी भी सब कुछ पाने के लिए एक बहुत ही कठिन डगर पर चलने की जरूरत है.

यूक्रेन के डोनबास में हमला कर सकता है रूस, चीन पर शिकंजा कसने की तैयारी में यूरोपियन संघ: 10 बड़ी बातें

Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच तनाव अभी भी कायम

नई दिल्ली: Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण और डोनबास क्षेत्र में स्थिति बेहद मुश्किल बनी हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि रूस मारियुपोल के पास सेना जुटा रहा है. देर रात वीडियो संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा, "आगे लड़ाई होगी. हमें अभी भी सब कुछ पाने के लिए एक बहुत ही कठिन डगर पर चलने की जरूरत है.

युद्ध से जुड़े दस अपडेट्स

  1. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण और डोनबास क्षेत्र में स्थिति बेहद मुश्किल बनी हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि रूस मारियुपोल के पास सेना जुटा रहा है. देर रात वीडियो संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा, "आगे लड़ाई होगी. हमें अभी भी सब कुछ पाने के लिए एक बहुत ही कठिन डगर पर चलने की जरूरत है.

  2. रॉयटर्स के मुताबिक यूरोपीय संघ के नेता यूक्रेन युद्ध में रूस का समर्थन नहीं करने के लिए शिखर सम्मेलन में चीन पर दबाव डालेंगे. जिसमें इस बात पर खास ध्यान होगा कि चीन न तो रूस को हथियारों की आपूर्ति करेगा और न ही पश्चिमी प्रतिबंधों को रोकने में मॉस्को की मदद करेगा.

  3. यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने कहा कि रूस को दी गई कोई भी मदद चीन की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएगी. जिससे यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उसके संबंध खतरे में पड़ जाएंगे. यूरोपीय आयोग और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष, उर्सुला वॉन डेर लेयेन और चार्ल्स मिशेल, चीनी प्रीमियर ली केकियांग और बाद में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत करेंगे.

  4. रूस ने कहा कि एक मानवीय गलियारा शुक्रवार सुबह खोला जाएगा. जिससे नागरिकों को घेराबंदी वाले शहर मारियुपोल से बाहर निकलने की अनुमति मिल सके. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, "रूसी सशस्त्र बल 1 अप्रैल को सुबह 10:00 बजे से मारियुपोल से ज़ापोरिज्जिया के लिए एक मानवीय गलियारे को फिर से खोलेगी.

  5. रूसी सैनिकों ने मंगलवार को यूक्रेन के चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र को हफ्तों के कब्जे के बाद अब छोड़ दिया. यूक्रेन की राज्य एजेंसी ने फेसबुक पर कहा, "चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के क्षेत्र में अब कोई बाहरी व्यक्ति नहीं है. "राज्य की परमाणु कंपनी Energoatom ने कहा कि रूसी सैनिकों ने स्टेशन को छोड़ना शुरू कर दिया.

  6. यूक्रेन ने कहा है कि संघर्ष विराम के वादों के बावजूद मारियूपोल शहर अभी भी घेराबंदी में है. वहीं रूस ने हमले को रोकने और नागरिकों को घिरे शहर को खाली करने की अनुमति देने का वादा किया था. यूक्रेन के उपप्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने गुरुवार को कहा कि रूसी सेना ने शहर से निकासी के लिए पूरी तरह से मार्ग नहीं खोला है. 

  7. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केट बेडिंगफील्ड ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का यूक्रेन पर आक्रमण एक ‘‘रणनीतिक भूल'' है, जिसने रूस को वैश्विक मंच पर अलग-थलग कर दिया है. बेडिंगफील्ड ने कहा कि अमेरिका को जानकारी मिली है कि रूसी राष्ट्रपति अपनी सेना द्वारा गुमराह किया हुआ महसूस कर रहे हैं, जिससे पुतिन और उनके सैन्य नेतृत्व के बीच लगातार तनाव बना हुआ है.

  8. अमेरिका ने बृहस्पतिवार को आगाह किया कि रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों में गतिरोध पैदा करने वाले देशों को अंजाम भुगतने पड़ेंगे. साथ ही, यह भी कहा कि वह रूस से ऊर्जा एवं अन्य वस्तुओं का भारत के आयात में ‘तीव्र' वृद्धि देखना नहीं चाहेगा.

  9. अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) दलीप सिंह ने मास्को एवं बीजिंग के बीच ‘‘असीमित'' साझेदारी का जिक्र करते हुए कहा कि भारत को यह अपेक्षा नहीं करनी चाहिए कि यदि चीन एलएसी का उल्लंघन करता है तो रूस, भारत की रक्षा करने के लिए दौड़ा चला आएगा. सिंह ने यह भी कहा कि अमेरिका किसी भी देश को रूसी केंद्रीय बैंक के साथ वित्तीय लेनदेन में शामिल होते नहीं देखना चाहेगा.

  10. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और बेल्जियम की संसदों को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मुझे पूरा समर्थन महसूस हुआ, मैं ठोस कदमों का इंतजार कर रहा हूं. मैंने रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया. हमें हमलावर के ऊपर तब तक दबाव बनाना होगा जब तक कि उसकी आक्रामकता खत्म न हो जाए. (एजेंसी इनपुट के साथ)