Russia Ukraine War: 'अब न्याय बहाली का वक्त', यूक्रेन ने रूस के साथ सार्थक बातचीत का किया आह्वान: 10 बड़ी बातें

Russia Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. दोनों ही देश पीछे हटने को राजी नहीं हो रहे. नतीजतन हालात और भयावह होते जा रहे हैं. हालांकि युद्ध रोकने के लिए बातचीत का दौर जारी है, लेकिन अभी तक हुई बातचीत असफल ही रही. दुनियाभर में आलोचना झेल रहा रूस पहले ही साफ कर चुका है कि वो अपना लक्ष्य हासिल कर के दी दम लेगा. जानिए युद्ध से जुड़ी दस ताजातरीन अपडेट्स-

Russia Ukraine War: 'अब न्याय बहाली का वक्त', यूक्रेन ने रूस के साथ सार्थक बातचीत का किया आह्वान: 10 बड़ी बातें

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव कम होता नहीं दिख रहा है.

नई दिल्ली: Russia Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. दोनों ही देश पीछे हटने को राजी नहीं हो रहे. नतीजतन हालात और भयावह होते जा रहे हैं. हालांकि युद्ध रोकने के लिए बातचीत का दौर जारी है, लेकिन अभी तक हुई बातचीत असफल ही रही. दुनियाभर में आलोचना झेल रहा रूस पहले ही साफ कर चुका है कि वो अपना लक्ष्य हासिल कर के दी दम लेगा. जानिए युद्ध से जुड़ी दस ताजातरीन अपडेट्स-

10 ताजातरीन अपडेट्स, यहां पढ़ें

  1. सात देशों का समूह (G7) 24 मार्च को ब्रसेल्स में एक शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर चर्चा करेगा. इस बीच, नाटो की बैठक के एक आपातकालीन शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में रूस की निरंतर आक्रामकता के लिए उपायों पर भी चर्चा होगी. G7 के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को मुलाकात की थीं, जहां वे रूस पर दबाव बनाए रखने और यूक्रेन को अधिक मानवीय सहायता प्रदान करने पर सहमत हुए.

  2. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मास्को के साथ शांति वार्ता का आह्वान करते हुए कहा कि युद्ध के दौरान हुए नुकसान से उबरने के लिए रूस को पीढ़ियों की आवश्यकता होगी. ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन ने हमेशा शांति के लिए समाधान की पेशकश की है और बिना किसी देरी के शांति और सुरक्षा पर सार्थक और ईमानदार बातचीत चाहता है.

  3. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने शनिवार तड़के जारी एक वीडियो संबोधन में कहा, "मैं चाहता हूं कि अब हर कोई मेरी बात सुने, खासकर मॉस्को में. अब बैठक का समय आ गया है, बात करने का समय आ गया है." ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना जानबूझकर हमले के तहत शहरों में मानवीय आपूर्ति को रोक रही है. " यह एक युद्ध अपराध है और वे इसके लिए 100% जवाब देंगे." 

  4. रूस से घिरे यूक्रेन के शहर मैरियूपोल में नागरिकों को शरण देने वाले एक थिएटर पर रूसी हमले के बारे में भी जानकारी दी. ज़ेलेंस्की ने कहा कि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि थिएटर में बुधवार को कितने लोग मारे गए थे, जहां सैकड़ों लोग शरण लिए हुए थे. उन्होंने कहा कि अब तक 130 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है.

  5. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से शुक्रवार को टेलीफोन पर बातचीत की. चीनी नेता शी जिनपिंग ने कहा कि युद्ध "किसी के हित में नहीं है." व्हाइट हाउस ने कहा कि 1:50 घंटे की लंबी फोन कॉल वाशिंगटन में सुबह 10:53 बजे समाप्त हुई. इस दौरान शी जिनपिंग बोले कि चीन और अमेरिका को एक-दूसरे को सहारा देकर वैश्विक जिम्मेदारियों को साझा करना चाहिए. जिनपिंग ने यह भी कहा कि शांति और सुरक्षा अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सबसे कीमती मूल्य हैं.

  6. चीन ने अमेरिका पर रूस को उकसाने का और यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति कर संघर्ष को बढ़ाने का आरोप लगाया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, ‘‘चीन ने हर समय जनहानि टालने की हरसभंव कोशिश करने की अपील की है. '' उन्होंने कहा, ‘‘यह जवाब देना आसान है कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में लोगों को किस चीज की ज्यादा जरूरत है - भोजन की या मशीन गन की?''

  7. चीनी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन से कहा कि ‘यूक्रेन संकट' कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे ‘‘हम देखना चाहते हैं. शी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित शिखर बैठक में बाइडेन से कहा, ‘‘शांति एवं विकास की मौजूदा प्रवृत्ति गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है. विश्व ना तो शांत है ना ही स्थिर है. यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम देखना चाहते हैं.''

  8. इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से कहा कि रूस अपने स्वयं के मंगल मिशन पर काम शुरू करेगा. रूसी योरोपीय अभियान जो मंगल पर रोवर भेजने केलिए तैयार किया जा रहा था रूस के यूक्रेन पर हमले के कारण रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से रद्द कर दिया गया है. एजेंसी ने एक्सोमार्स अभियान के रद्द करने की पुष्टि करते  हुआ है कि यूक्रेन में लोगों के मारे जाने और युद्ध से होने वाली अन्य नुकसान की निंदा की.

  9. भारत ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि वह जैविक और विषाक्त हथियार संधि (बीटीडब्ल्यूसी) को तव्वजों देता है और इसने जोर दिया कि समझौते के तहत कोई भी दायित्व संबंधित पक्षों से परामर्श और सहयोग के आधार पर तय होना चाहिए. साथ ही भारत ने जैविक हथियारों के इस्तेमाल पर रोक के महत्व को दोहराया, जो रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष को जैविक युद्ध में तब्दील कर सकता है.

  10. रूस के हमले के बाद यूक्रेन में हालात बेहद भयावह हो चुके हैं. नतीजतन ज्यादातर लोग संकटग्रस्त इलाकों से सुरक्षित ठिकानों की तलाश में पलायन कर कर रहे हैं. समाचार एजेंसी एपी की खबर के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने अनुमान लगाया है कि रूसी आक्रमण के चलते करीब 65 लाख लोग यूक्रेन के अंदर विस्थापित हुए हैं.