विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 10, 2022

VIDEO: रूसी हमलों से तबाह कीव की सड़कों पर साथ दिखे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन और जेलेंस्की, लोगों से की बात

ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत के बाद, जॉनसन ने यूक्रेन को यूके के बख्तरबंद वाहनों और जहाज-रोधी मिसाइलें देने की बात कही. ज़ेलेंस्की ने पश्चिम से यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने और रूस पर प्रतिबंध लगाने में यूके का अनुसरण करने का आह्वान किया.

Read Time: 3 mins

यूक्रेन की राजधानी कीव की सड़कों पर ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन और राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की.

कीव:

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) ने युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव में शनिवार को सड़कों पर राष्ट्रपति वोल्डोमीर जेलेंस्की (Ukraine President Zelensky) के साथ न केवल  चहलकदमी की बल्कि स्थानीय लोगों से जाकर भी मुलाकात की और उनका हालचाल जाना. कीव और आसपास के इलाकों से रूसी सेना के पीछे हटने और यूक्रेन द्वारा यूरोपीय देशों से हथियारों की मांग के बीच इस मुलाकात को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

इस दौरान बोरिस जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन के शहरों में नागरिकों की निकल रही लाशों ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्रतिष्ठा को "स्थायी रूप से प्रदूषित" कर दिया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के बगल में खड़े जॉनसन ने कहा,  "पुतिन ने बुचा और इरपिन जैसी जगहों पर जो किया है, वह युद्ध अपराध है जिसने उनकी प्रतिष्ठा और उनकी सरकार की प्रतिष्ठा को स्थायी रूप से दूषित कर दिया है."

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे, जेलेंस्की से की मुलाकात

जॉनसन इस सप्ताह के अंत में कीव का दौरा करने वाले नवीनतम यूरोपीय नेता बन गए हैं. उनका दौरा ऐसे समय में हुआ है जब यूक्रेन के कई शहरों में रूसी आक्रमण के हमले के अवशेष के बीच से शवों का निकलना जारी है. फिलहाल रूसी सेना कीव और आसपास से पीछे हट चुकी है.

जॉनसन ने राजधानी कीव रूसी हमले को खारिज करने के लिए यूक्रेन की प्रशंसा की है. पश्चिमी खुफिया जानकारी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "रूसियों को लगता था कि वे यूक्रेन को कुछ ही दिनों में निगल लिया जा सकता है और कुछ घंटों में कीव उनकी सेना की शरण में गिर जाएगा, वे कितने गलत थे."

उन्होंने कहा,  "यूक्रेन के लोगों ने शेर सा साहस दिखाया है. दुनिया को नए नायक मिले हैं और वे नायक यूक्रेन के लोग हैं."

Video: NATO सम्मेलन में UK PM बोरिस जॉनसन की हुई बेइज़्जती? देखें दो अलग कहानियां

ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत के बाद, जॉनसन ने यूक्रेन को यूके के बख्तरबंद वाहनों और जहाज-रोधी मिसाइलें देने की बात कही. ज़ेलेंस्की ने पश्चिम से यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने और रूस पर प्रतिबंध लगाने में यूके का अनुसरण करने का आह्वान किया. ज़ेलेंस्की ने जॉनसन के साथ बातचीत के बाद कहा, "अन्य पश्चिमी लोकतांत्रिक देशों को यूके के उदाहरण का पालन करना चाहिए," 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फ्रांस में त्रिशंकु संसद से राजनीतिक संकट गहराया, सवाल- क्या इस्तीफा देंगे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों?
VIDEO: रूसी हमलों से तबाह कीव की सड़कों पर साथ दिखे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन और जेलेंस्की, लोगों से की बात
अब McDonald के चिकन बर्गर को नहीं बोल पाएंगे Big Mac... जानें- क्या है पूरा मामला
Next Article
अब McDonald के चिकन बर्गर को नहीं बोल पाएंगे Big Mac... जानें- क्या है पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;