Ukraine के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की 'हत्या की तीन बार हुई कोशिश' Russian हमले के बाद, जानें कैसे बची जान

Russia-Ukraine war:जेलेंस्की( Zelensky)ने कहा था कि वो रूसी हमले के पहले टार्गेट हैं लेकिन गुरुवार को उन्होंने पुतिन के साथ बात-चीत भी की.

Ukraine के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की 'हत्या की तीन बार हुई कोशिश' Russian हमले के बाद, जानें कैसे बची जान

Ukraine के राष्ट्रपति जेलेंस्की को एक हफ्ते में तीन बार मारने की हुई कोशिश

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (Zelensky) को रूसी हमले के बाद पिछले हफ्ते तीन बार मारने की (Assassination Attempts)  कोशिश हुई लेकिन तीनों ही बार इस कोशिश को नाकाम कर दिया गया. द टाइम्स के अनुसार यूक्रेनी अधिकारियों को इस खतरे के बारे में चेतावनी मिलने के बाद ज़ेलेन्सकी की हत्या की कोशिशों को नाकाम किया गया. वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, " रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस ने यूक्रेनियों को जानकारी दी थी कि विशेष चेचन स्पेशल फोर्सेज़ की यूनिट कादिरोविट्स (Kadyrovites)  को जे़लेंस्की को मारने के लिए भेजा गया है. द टाइम्स ने यूक्रेन के नेशनल सिक्योरिटी डिफेंस काउंसिल के सचिव ओलेस्की डेनीलोव के हवाले से बताया कि इन यूनिट्स को खत्म कर दिया गया.   

आगे उन्होंने बताया कि चेचन विद्रोहियों की स्पेशल फोर्सेज़ को यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहर मार डाला गया.  डेनिलोव ने द पोस्ट को बतााय, "मैं ये कह सकता हूं कि हमें ये जानकारी FSB से से मिली जो इस खूनी जंग में शामिल नहीं होना चाहते हैं."

द टाइम्स के अनुसार इंटेलिजेंस इनपुट FSB में मौजूद युद्ध विरोधी तत्वों की तरफ से मिला. 

पैसा लेकर काम कर रहे आतंकवादियों को कथित तौर से पता चल गया था कि यूक्रेनी उनके हर कदम के बारे में जानते हैं. 

द टाइम्स ने अपने सोर्स का खुलासा नहीं किया है लेकिन रिपोर्ट किया है कि वह इस बात से डर गए कि जेलेंस्की की सुरक्षा टीम कितनी सतर्क है. 

अमेरिका ने जेलेंस्की को यूक्रेन में युद्द शुरू होने के बाद देश छोड़ने का प्रस्ताव दिया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया. जेलेंस्की ने रूसी बमबारी के बीच अपने सुरक्षा दलों और निकट सहयोगियों के साथ राजधानी कीव में रुकने का ही फैसला किया.  

कई देशों ने उनके इस फैसले की प्रशंसा की है. जिसमें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां भी शामिल हैं, जिन्होंने उन्हें सम्मान, स्वतंत्रता और हिम्मत का चेहरा बताया है."

जेलेंस्की ने कहा था कि उन्हें डर है कि वो रूसी हमले के पहले टार्गेट हैं लेकिन साथ ही वो इस युद्ध को खत्म करने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ भी बात कर रहे हैं. 

पुतिन को दिए एक वीडियो संदेश में जेलेंस्की ने कहा, " अगर किसी को लगता है कि यूक्रेन झुक जाएगा, तो वो यूक्रेन के बारे में कुछ नहीं जानता है और उसका यूक्रेन से कुछ लेना-देना नहीं है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com