रूस का दावा, पुतिन के समर्थन वाली पार्टी ने यूक्रेन के कब्जे वाले 4 क्षेत्रों में जीता चुनाव

मॉस्को और प्रॉक्सी ऑफिशियल द्वारा पब्लिश किए गए डेटा से पता चला है कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के क्षेत्रों में मतदाताओं ने प्रत्येक क्षेत्र में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान के साथ रूस का समर्थन किया है.

रूस  का दावा, पुतिन के समर्थन वाली पार्टी ने यूक्रेन के कब्जे वाले 4 क्षेत्रों में जीता चुनाव

यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के क्षेत्रों में हुए स्थानीय चुनाव को दिखावा बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है.

मॉस्को:

रूस ने रविवार को दावा किया है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के समर्थन वाली यूनाइटेड रशिया पार्टी (United Russia party) ने रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के चार क्षेत्रों में हुए स्थानीय मतदान में जीत हासिल की है. क्रेमलिन ने पिछले साल पूर्ण सैन्य नियंत्रण न होने के बावजूद पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों पर कब्जा करने का दावा किया था. हालांकि, यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने इन चुनावों को दिखावा बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है.

प्रत्येक युद्धग्रस्त यूक्रेन क्षेत्र में रूस के समर्थन में 70% से अधिक वोटिंग 
AFP की रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को और प्रॉक्सी ऑफिशियल द्वारा पब्लिश किए गए डेटा से पता चला है कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के क्षेत्रों में मतदाताओं ने प्रत्येक क्षेत्र में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान के साथ रूस का समर्थन किया. इस बात की जानकारी राज्य द्वारा संचालित न्यूज एजेंसियों ने दी है.

अगले साल रूस में होगा राष्ट्रपति चुनाव
आपको बता दें कि अगले साल रूस में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. इससे पहले  पूरे रूस में स्थानीय चुनाव काए जा रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन का शासन को कम से कम  2030 तक बढ़ सकता है. इसकी वजह ये है कि उनके विरोधी जेल में बंद हैं और मॉस्को ने यूक्रेन में अपने युद्द की आलोचना को आपराधिक करार दिया है. यूक्रेन पर किए गए हमले के खिलाफ बोलने वाले हजारों लोगों को हिरासत में लिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्थानीय मतदान से पहले कई क्षेत्रों में बनाए गए मोबाइल वोटिंग सेंटर
इसके अलावा कब्ज़े वाले उक्रेनी क्षेत्रों में हुए स्थानीय चुनाव को लेकर अधिकारियों ने कहा  है कि मतदान से कुछ दिन पहले डोनेट्स्क, लुगांस्क, खेरसॉन और ज़ापोरीज़िया के क्षेत्रों में मोबाइल वोटिंग सेंटर बनाए गए थे. क्योंकि मॉस्को ने कहा था कि एक मतदान केंद्र पर यूक्रेनी ड्रोन द्वारा हमला किया गया.