विज्ञापन
This Article is From Jun 26, 2013

नेतृत्व की लड़ाई में गिलार्ड को पछाड़ फिर आगे आए रड

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के सत्तारूढ़ दल लेबर पार्टी के नेतृत्व की लड़ाई में प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड को पछाड़ कर केविन रड ने महत्वपूर्ण वापसी की है। तीन वर्ष पहले पार्टी के अंदर हुए उठा-पटक के दौरान रड को पीछे छोड़ गिलार्ड प्रधानमंत्री बनी थीं।

रड के समर्थकों द्वारा प्रधानमंत्री पद को चुनौती देने के लिए पार्टी के निर्णायक मंडल में प्रस्ताव लाए जाने के संबंध में मीडिया में खबरें आने के बाद गिलार्ड ने एक टीवी साक्षात्कार में रड को नेतृत्व के फैसले के लिए मतदान की चुनौती दी, जिसमें गिलार्ड 45 के मुकाबले निर्णायक मंडल के 57 मतों से हार गईं।

तीन वर्ष पहले गिलार्ड ने पूर्व प्रधानमंत्री रड को मात देकर प्रधानमंत्री के पद पर कब्जा किया था।

यह सभी बदलाव सितंबर 2014 में होने वाले आम चुनाव से पहले हो रहे हैं। सर्वेक्षणों का अनुमान है कि इस चुनाव में लेबर पार्टी हारने वाली है।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि रड सितंबर में चुनाव कराने के गिलार्ड के कार्यक्रम पर ही चलेंगे या फिर समय से पहले चुनाव कराएंगे। रड उससे पहले तीन अगस्त को चुनाव कराने की बात कह सकते हैं।

नेतृत्व के लिए हुए इस मतदान के परिणाम के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला प्रधानमंत्री 51 वर्षीय गिलार्ड का राजनीतिक करियर समाप्त हो सकता है। गिलार्ड ने इससे पहले घोषणा की थी कि इस मतदान में हारने के बाद वह अगले चुनाव में भाग नहीं लेंगी।

संभावना है कि स्कूली शिक्षा मंत्री पीटर गैरेट सहित अन्य कई मंत्री भी कैबिनेट से इस्तीफा दे देंगे क्योंकि इन सभी ने रड से फिर से निर्वाचित होने पर इस्तीफा देने की बात कही थी।

मतदान से पहले रड ने कहा था कि लाखों की संख्या में ऑस्ट्रेलियाई उनसे नेतृत्व अपने हाथ में लेने को कह रहे थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com