ऋषि सुनक ब्रिटेन के PM पद की रेस के लेटेस्ट राउंड में टॉप पर, होड़ में 3 दावेदार बचे

होड़ में अब तीन दावेदार रह गए हैं. ऋषि सुनक के अलावा लिज ट्रस और पेन्नी मार्डॉट दौड़ में शामिल हैं. 

ऋषि सुनक ब्रिटेन के PM पद की रेस के लेटेस्ट राउंड में टॉप पर, होड़ में 3 दावेदार बचे

Rishi sunak

लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद को लेकर हुए एक और मतदान में ऋषि सुनक 118 वोट पाकर फिर शीर्ष पर रहे, जबकि केमी बेडनोच दौड़ से बाहर हो गई हैं. होड़ में अब तीन दावेदार रह गए हैं. ऋषि सुनक के अलावा लिज ट्रस और पेन्नी मार्डॉट दौड़ में शामिल हैं. सुनक को ताजा राउंड के बाद 118 वोट मिले हैं. जबकि पेन्नी को 92 वोट मिल हैं और लिज ट्रस को 86 वोट मिले हैं. केमी बेडनोच को 59 वोट हासिल हुए और वो दौड़ से बाहर हो गई हैं. उधर ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच टीवी पर एक तय बहस को ऐन वक्त पर कंजरवेटिव पार्टी की ओर से रद्द कर दिया गया. इसको लेकर विपक्षी लेबर पार्टी ने सत्तारूढ़ टोरी पर निशाना साधा है. लेबर पार्टी ने कहा है कि महंगाई तेजी से बढ़ रही है, टैक्स का स्तर 70 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. यह इस पीढ़ी का सबसे बदतर आर्थिक संकट है. 

अब लगभग तय माना जा रहा है कि ऋषि सुनक (Rishi Sunak) फाइनल रेस यानी फाइनल बैलेट में एक रहेंगे. संभवतः उनका पेन्नी मॉरडॉंट की बजाय लिज ट्र्स से होगा. हालांकि अभी यह तय नहीं माना जा सकता. सुनक अब महज एक वोट से दूर हैं, जब वो फाइनल बैलेट में अपना स्थान तय कर लेंगे. पहले 120 (कुल मतदाताओं के एक तिहाई से अधिक, 357 सांसद) वह स्तर था जहां अन्य दोनों उम्मीदवारों के लिए अधिक वोट प्राप्त करना गणितीय रूप से असंभव हो गया था.

लेकिन, टोबियास एलवुड, जिन पर अभी मतदान में भाग लेने पर प्रतिबंध है, तो फिर पैमाना 119 रह जाएगा. सुनक के पास 118 वोट हैं. यह विश्वास करना लगभग असंभव है कि उन्हें एक और वोट नहीं मिलेगा. लेकिन उनके लिए और ज्यादा वोट हासिल करना मुश्किल होता जा रहा है. दूसरे मतपत्र में उन्हें 13 वोट मिले और तीसरे में उन्हें 14 वोट मिले. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सुनक को पिछले दौर में 101 वोट मिले थे. मतदान के नवीनतम दौर में उन्हें 14 और वोट मिले, जबकि मोर्डौंट ने पिछले हफ्ते दूसरे वोटिंग राउंड में हासिल 83 में से एक वोट कम हासिल किया. ट्रस ने अपने आंकड़े में सुधार किया है और 64 वोट से आगे बढ़ कर 71 पर पहुंच गईं. वहीं बैडेनोच अंतिम दौर में 49 के आंकड़े से आगे बढ़े और 58 वोट पर आ गए हैं. कंजरवेटिव पार्टी के कम से कम 120 सहयोगियों का समर्थन प्राप्त करने के साथ टोरी सदस्यता वोट के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए दो उम्मीदवारों की अंतिम सूची में स्थान बनाना होगा। इस हफ्ते आखिरी कुछ दौर का मतदान हो रहा है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)