विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2016

राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन पर बंटी रिपब्लिकन पार्टी

Read Time: 3 mins
राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन पर बंटी रिपब्लिकन पार्टी
राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: महिलाओं के खिलाफ रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के कामुक एवं अपमानजनक टिप्पणियों वाले ऑडियो और वीडियो टेप के सामने आने के बाद रिपब्लिकन पार्टी इस मुद्दे पर बुरी तरह बंटी है कि ट्रंप के साथ उनका किस तरह का संबंध हो.

आंतरिक विभाजन के बीच रिपब्लिकन नेशनल कमिटी के अध्यक्ष रीएंस प्रीबस ने इन रिपोर्ट्स को खारिज किया है कि इन ऑडिया और वीडियो टेप आने के मद्देनजर पार्टी ट्रंप से खुद को अलग कर लेगी.

प्रीबस का यह बयान अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष एवं रिपब्लिकन पार्टी के दिग्गज नेता पॉल रयान की इन टिप्पणियों के बाद आया है, जिसमें रयान ने वस्तुत: ट्रंप से अपना नाता खत्म कर लिया है. रयान ने रिपब्लिकन सांसदों से कहा था कि वह अब ट्रंप का 'बचाव' नहीं करेंगे और उनके साथ चुनावी अभियान नहीं चलाएंगे. इसके बजाय वह संसद में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बरकरार रखने पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

प्रीबस ने रिपब्लिकन नेताओं के साथ निजी कान्फ्रेंस फोन कॉल में कहा, 'मैं यह बहुत साफ कर देना चाहता हूं कि ट्रंप अभियान के साथ आरएनसी (रिपब्लिकन नेशनल कमिटी) पूरे समन्वय में है और उनके साथ हमारे शानदार संबंध हैं. अगर इस कॉल में कोई अहम विचार है तो यह विचार है.' उन्होंने कहा, 'हमारे रिश्तों में कुछ भी बदलाव नहीं आया है और कैसे इस अभियान को देश भर में चलाएं, इस पर हम हर स्तर पर पूरी तरह जुड़े हैं और मिल कर काम कर रहे हैं.'

एक अन्य कान्फ्रेंस कॉल के दौरान प्रीबस ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह अपना बाकी समय प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बचाने में लगाएंगे. इस बीच, टेक्सास के सीनेटर टेड क्रुज ने कहा कि वह अब भी ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं, क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन व्हाइट हाउस पर काबिज हों.

ट्रंप के करीबी समर्थक न्यूट गिंगरिच ने गिंगरिच फेसबुक लाइव पर कहा, 'रिपब्लिकन नेताओं को मेरी बस यही सलाह है: अंत में आप या तो हिलेरी क्लिंटन को हराने में मदद करेंगे या आप हिलेरी क्लिंटन को चुनने में मदद करेंगे.' गिंगरिच ने आरोप लगाया, 'अगर वह चुन ली गईं, वह भयावह होंगी, यह अमेरिकी इतिहास में सबसे भ्रष्ट और सबसे बेईमान प्रशासन होगा, और आप (अमेरिकी राष्ट्रपति बराक) ओबामा के मुकाबले उनके साथ काम करना ज्यादा मुश्किल पाएंगे.'

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व उम्मीदवार सीनेटर जॉन मैककैन ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए संभवत: मतपत्र पर लिंड्सी ग्राहम का नाम लिख कर उनके पक्ष में मतदान करेंगे. मैककैन ने पिछले हफ्ते ट्रंप से अपना अनुमोदन वापस ले लिया था.

सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मैककौनेल ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे उनसे राष्ट्रपति पद के चुनाव पर सवाल नहीं करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;