प्रधानमंत्री मोदी के साथ शुक्रवार को द्विपक्षीय बैठक करेंगे राष्ट्रपति बाइडन : व्हाइट हाउस

अमेरिकी राष्ट्रपति के साप्ताहिक कार्यक्रम के अनुसार 24 सितंबर, शुक्रवार को ही बाइडन प्रधानमंत्री मोदी, सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ व्हाइट हाउस में पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय बैठक कर दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने का प्रयास करेंगे. सोमवार को जारी राष्ट्रपति के साप्ताहिक कार्यक्रम में इस आशय की जानकारी दी गई है. अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि 23 सितंबर, बृहस्पतिवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी. दोनों नेताओं के बीच शुक्रवार को होने वाली पहली बैठक के संबंध में कहा गया है, "राष्ट्रपति भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे."

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडन के जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों नेताओं के बीच कई बार डिजिटल माध्यमों से बातचीत हुई है. पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी सितंबर 2019 में अमेरिका यात्रा पर आए थे. उस दौरान उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन में हाउडी-मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था. 

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बारे में कहा कि बाइडन जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे. 

अमेरिकी राष्ट्रपति के साप्ताहिक कार्यक्रम के अनुसार 24 सितंबर, शुक्रवार को ही बाइडन प्रधानमंत्री मोदी, सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ व्हाइट हाउस में पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

पिछले हफ्ते नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि चारों नेता इस साल 12 मार्च को अपने पहले डिजिटल शिखर सम्मेलन के बाद हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझा हित से जुड़े क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.


मोदी की अमेरिका यात्रा लगभग छह महीनों में उनकी पहली विदेश यात्रा होगी जबकि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद वह दूसरी बार किसी देश की यात्रा आएंगे. इससे पहले मार्च में मोदी ने बांग्लादेश की यात्रा की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* पंजाब के नए CM को PM नरेंद्र मोदी ने दी बधाई, बोले- राज्य के विकास के लिए मिलकर करेंगे काम
* अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत करेगा और निवेश? नितिन गडकरी ने दिया जवाब
* कोरोना टीकाकरण के रिकॉर्ड को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर कसा तंज, कहा-‘इवेंट खत्म'



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)