कैेसे हैं PM Modi और Joe Biden के संबंध, G20 शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया

भारत (India) अगले साल जी20 की अध्यक्षता संभालेगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के भारत की यात्रा करने की संभावना है.

कैेसे हैं PM Modi और Joe Biden के संबंध, G20 शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया

भारत को आगामी दिसंबर 2022 से दिसंबर 2023 तक G20 समूह की अध्यक्षता करेगा ( File Photo)

अमेरिका (US) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारजेक सुलिवन (Jake Sullivan) ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बीच रचनात्मक और बहुत व्यावहारिक संबंध हैं. उन्होंने इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुलाकात से पहले यह टिप्पणी की. सुलिवन ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं बताना चाहूंगा कि राष्ट्रपति बाइडन के पदभार संभालने से पहले ही प्रधानमंत्री मोदी व्हाइट हाउस के करीब रहे हैं और दोनों को कई बार मुलाकात करने तथा फोन पर और वीडियो कॉल पर बात करने का अवसर मिला है.''

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने अहम मुद्दों पर साझा हित जताए हैं तथा अमेरिका-भारत साझेदारी को मजबूत करने के लिए एक साथ मिलकर काम किया है.

सुलिवान ने कहा, ‘‘जब आप इन सब चीजों को देखेंगे तो यह एक रचनात्मक, बहुत व्यावहारिक संबंध है. राष्ट्रपति बाइडन इस साल जी20 में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने के लिए उत्साहित हैं.''

भारत अगले साल जी20 की अध्यक्षता संभालेगा और अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत की यात्रा करने की संभावना है.

गौरतलब है कि भारत को आगामी दिसंबर 2022 से दिसंबर 2023 तक विश्व के बड़े राष्ट्रों के समूह जी-20 की अध्यक्षता करने का सुअवसर मिलने जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कमल के फूल पर आधारित भारत के G20 प्रेसिडेंसी के लोगो, थीम और बेवसाइट का अनावरण किया था. छह भारतीय भाषाओं में स्वागत अभिवादन करते हुए पीएम ने कहा कि इसका थीम सार्वभौमिकता पर आधारित है. 

Featured Video Of The Day

MCD चुनाव : वोटरों में दिखा कम उत्साह, कई के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब