बुज़ुर्ग ने देखे 124 वसंत - पेरू ने किया दुनिया का सबसे उम्रदराज़ शख़्स होने का दावा

अपने बयान में सरकार ने कहा, "हुआनुको की वनस्पतियों और जीवों की शांति के बीच, मार्सेलिनो अबाद टॉलेन्टिनो या 'माशिको' ने एक स्वस्थ जीवन शैली और आंतरिक शांति विकसित की, जो उनके अच्छे स्वास्थ्य और मिलनसार व्यक्तित्व में भी नजर आती है.

बुज़ुर्ग ने देखे 124 वसंत - पेरू ने किया दुनिया का सबसे उम्रदराज़ शख़्स होने का दावा

प्रतीकात्मक तस्वीर

पेरु के मार्सेलिनो अबाद इस दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हो सकते हैं, अगर 1900 में जन्में 124 वर्षीय व्यक्ति के बारे में राज्य के अधिकारियों का ये दावा सच साबित होता है. देश की सरकार ने दावा किया है कि मध्य पेरू के हुआनुको क्षेत्र के स्थानीय निवासी मार्सेलिनो अबाद ने अपने 124 वर्ष पूरे कर लिए हैं, जो उन्हें सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति और यहां तक कि स्वतंत्र रूप से सत्यापित अब तक के सबसे उम्रदराज़ इंसानों में शीर्ष पर पहुंचा देता है.

अपने बयान में सरकार ने कहा, "हुआनुको की वनस्पतियों और जीवों की शांति के बीच, मार्सेलिनो अबाद टॉलेन्टिनो या 'माशिको' ने एक स्वस्थ जीवन शैली और आंतरिक शांति विकसित की, जो उनके अच्छे स्वास्थ्य और मिलनसार व्यक्तित्व में भी नजर आती है. इसने उन्हें लचीलेपन और कौशल के साथ, जीवन के 12 दशकों को पूरा करने की अनुमति दी और 5 अप्रैल को उन्होंने अपना 125वां जन्मदिन मनाया." 

पेरू के अधिकारी ने कहा कि वो अबाद को स्वतंत्र सत्यापन के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आवेदन करने में मदद कर रहे हैं. संस्था के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को एक लिखित बयान में कहा, "गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को ऐसे व्यक्तियों से कई आवेदन प्राप्त होते हैं जो सबसे उम्रदराज़ जीवित व्यक्ति होने का दावा करते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दावे को सत्यापित करने में आधिकारिक दस्तावेजों और अन्य सबूतों की एक विशेषज्ञ टीम द्वारा जांच की जाएगी ताकि "उनकी उपलब्धि को साबित किया जा सके". गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में वर्तमान में सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति की सूची 111 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति की है, जिसे इस महीने वेनेजुएला के एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद यह खिताब मिला, जो 114 वर्ष का था. सबसे बुजुर्ग जीवित महिला 117 वर्ष की है.