ब्रिटेन में सब्जियों और फलों की किल्लत, सुपरमार्केट में खरीद की लिमिट तय

ब्रिटेन में टमाटर, मिर्च या शिमला मिर्च, खीरा, ब्रोकली, फूलगोभी और रसभरी का उत्पादन सीमित रह गया है. इससे एक ग्राहक के लिए खरीद सीमा तय की गई है.

ब्रिटेन में सब्जियों और फलों की किल्लत, सुपरमार्केट में खरीद की लिमिट तय

प्रतीकात्मक फोटो.

लंदन:

ब्रिटेन में खराब मौसम और यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण सब्जियों और फलों की आपूर्ति प्रभावित होने से कुछ प्रमुख सुपरमर्केट ने इनकी खरीद की सीमा तय कर दी है. ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को आगाह किया कि यह स्थिति महीने भर भी चल सकती है.

टमाटर, मिर्च या शिमला मिर्च, खीरा, ब्रोकली, फूलगोभी और रसभरी का उत्पादन सीमित रह गया है. इससे एक ग्राहक के लिए खरीद सीमा तय की गई है.

इस कमी का कारण दक्षिणी यूरोप और अफ्रीका में खराब मौसम के साथ-साथ ब्रिटेन और नीदरलैंड में महंगी बिजली के कारण प्रतिबंधित हुई ग्रीनहाउस खेती को माना गया है.

संसद में एक सवाल के जवाब में पर्यावरण मंत्री थेरेसे कॉफी ने बताया, “हमारा अनुमान है कि यह स्थिति अगले दो से चार सप्ताह तक जारी रह सकती है.”

उन्होंने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि हमें कोई वैकल्पिक स्रोत मिल जाए.” मंत्री ने कहा कि इस संकट से उबरने और भविष्य में ऐसी स्थिति से बचने के लिए उनका विभाग खुदरा वितरकों से बातचीत कर रहा है.विपक्षी लेबर पार्टी ने जनता की थाली से मूलभूत खाद्य वस्तुओं की कमी के मुद्दे को उठाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com