Pakistan : PM Imran Khan पर 'मार्च भारी', सरकार गिराने की विपक्ष ने की 'पूरी तैयारी'

Pakistan : PM इमरान खान (Imran Khan) ने कहा है कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) गिर जाएगा तो दूसरी ओर उन्होंने अपने सहयोगियों के साथ  बैठकें भी तेज़ कर दी हैं. ARY News के अनुसार 342 सदस्यों की पाकिस्तानी संसद में से इमरान खान की सरकार को कम से कम 172 सदस्यों का साथ चाहिए जिससे वो अविश्वास प्रस्ताव जीत सकें.  

Pakistan : PM Imran Khan पर 'मार्च भारी', सरकार गिराने की विपक्ष ने की 'पूरी तैयारी'

Pakistan के PM इमरान खान की कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा

पाकिस्तान (Pakistan) में प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) की कुर्सी पर खतरा बढ़ता जा रहा है. एक तरफ उनके खिलाफ़ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग (Voting on No Confidence Motion) होनी है तो दूसरी ओर हमलावर विपक्ष लामबंद होकर न केवल लॉन्ग मार्च (Long March) मोर्चा खोले हुए है, बल्कि उनके सहयोगियों को तोड़ने की पूरी कोशिश कर रहा है. तीसरी ओर, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (Election Commission of Pakistan) से भी इमरान खान को बुरी खबर मिल रही है. आज बुधवार को, पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ (PML-N) के कर्मचारी भी अविश्वास प्रस्ताव पर 25 मार्च को होने जा रही वोटिंग से पहले विपक्ष के लॉन्ग मार्च में शामिल होने के लिए कराची से इस्लामाबाद रवाना हो रहे हैं. 

इस बीच पाकिस्तान के विपक्षी दलों का गठबंधन, पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM)  के अध्यक्ष और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फज़ल (JUI-F) के मुखिया मौलाना फज़लुर रहमान ( Maulana Fazlur Rehman) ने दावा किया है कि सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सहयोगी सरकार के साथ नहीं है. न्यूज़ इंटरनेशनल (News International) की रिपोर्ट के मुताबिक फज़लुर रहमान का यह बयान मंगलवार को कराची में पीटीआई (PTI) की गठबंधन सरकार के सहयोगी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के नेताओं के साथ बैठक के बाद आया.  

वहीं अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पाकिस्तान के इलेक्शन कमीशन (ECP)ने भी प्रधानमंत्री इमरान खान को दूसरा नोटिस दे दिया है. उन्हें यह नोटिस चुनावी आचार संहिंता के उल्लंघन के मामले में मिला है. इमरान खान से इस बात पर जवाब मांगा गया है कि वो खैबर पख्तूनख्वां में दूसरे दौर के स्थानीय सरकार के चुनाव से पहले मलाकंद की सार्वजनिक सभा में क्यों शामिल हुए? 

पाकिस्तान की ARY News ने पार्टी प्रवक्ता के बयान का हवाला देते हुए कहा कि PML-N का बेड़ा 23 मार्च को सिंध में रुकेगा और बाद में 24 मार्च को इस्लामाबाद के लिए रवाना होगा. पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM)के अध्यक्ष फज़लुर रहमान ने विपक्षी दलों के लॉन्ग मार्च को इस्लामाबाद में 25 मार्च को दाखिल होने को कहा है. पीडीएम ने इमरान खान के खिलाफ होने जा रही अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले अपनी लॉन्ग मार्च की तैयारी पूरी कर ली है.  

एक विडियो स्टेटमेंट में मौलाना फज़लुर रहमान ने कहा था कि इस्लामाबद में ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन (OIC) की बैठक चल रही है, इस कारण हमारे मेहमानों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए, इस वजह से लॉन्ग मार्च इस्लामाबाद में 23 मार्च से पहले दाखिल ना हो, बल्कि लॉन्ग मार्च 25 मार्च को इस्लामाबाद में दाखिल हो.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इमरान खान की सरकार ने इस्लामाबाद के D-Chowk पर 27 मार्च को एक रैली रखी है. इमरान खान ने एक तरफ कहा है कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिर जाएगा तो दूसरी ओर उन्होंने संसद के सत्र से पहले अपने सहयोगियों के साथ  बैठकें भी तेज़ कर दी हैं. ARY News के अनुसार 342 सदस्यों की पाकिस्तानी संसद में से इमरान खान की सरकार को कम से कम 172 सदस्यों का साथ चाहिए जिससे वो अविश्वास प्रस्ताव जीत सकें.