विज्ञापन
This Article is From May 19, 2016

'पीओके पर पाकिस्तान ने जबरन कर रखा है कब्जा, लगातार बिगड़ रही है मानवाधिकारों की स्थिति'

'पीओके पर पाकिस्तान ने जबरन कर रखा है कब्जा, लगातार बिगड़ रही है मानवाधिकारों की स्थिति'
वाशिंगटन: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से ताल्लुक रखने वाले लोगों के एक समूह ने अमेरिकी सांसदों से कहा है कि पाकिस्तान ने गिलगिट-बाल्टिस्तान पर कब्जा कर रखा है और इस क्षेत्र में मानवाधिकारों की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है।

अमेरिका से मदद की अपील
वाशिंगटन आधारित 'इंस्टीट्यूट ऑफ गिलगिट-बाल्टिस्तान' के सेंगे सेरिंग ने कैपिटल हिल में एक हालिया कार्यक्रम में कहा, 'गिलगिट-बाल्टिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद के बिना अधिकारों के हनन का अंत नहीं कर सकता। अमेरिका को औपनिवेशिक शासन के अंत की मांग और गिलगिट-बाल्टिस्तान के स्वतंत्र राष्ट्र के संघर्ष का समर्थन करने के लिए लोकतांत्रिक भावना की उम्मीद का दीया जलाए रखना चाहिए।'

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का हवाला
पिछले हफ्ते वियतनाम मानवाधिकार दिवस के मौके पर सीनेटर टिम कायने की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सेरिंग ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव 47 पाकिस्तान को गिलगिट-बाल्टिस्तान पर कब्जा करने वाला और आक्रांता घोषित करता है तथा उससे वहां से हटने का आह्वान करता है।

पाकिस्तान और चीन से जवाबदेही और पारदर्शिता की मांग
सेरिंग ने कहा, 'गिलगिट बाल्स्टिस्तान के लोग पाकिस्तान और चीन से जवाबदेही और पारदर्शिता की मांग करते हैं जो क्षेत्र के खनिज एवं जल संसाधन का दोहन कर रहे हैं, जबकि वे स्थानीय विकास अथवा राजस्व साझेदारी सुनिश्चित नहीं करते।' इस कार्यक्रम को सीनेटर जॉन कोर्निन, जॉन मैक्केन और मार्क वार्नर ने भी संबोधित किया।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com