विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

Pakistan Crisis Live Updates: पाकिस्तान (Pakistan) में विपक्ष के नेता और संभावित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को विपक्ष ने नेशनल असेंबली में अपना संयुक्त नेता चुना है. इस पर शहबाज शरीफ ने ट्वीट कर मीडिया, नागरिक समाज, वकीलों, अपने बड़े भाई नवाज शरीफ, आसिफ जरदारी, मौलाना फजल-उर-रहमान, बिलावल भुट्टो, खालिद मकबूल, खालिद मगसी, मोसिन डावर, अली वजीर, अमीर हैदर होती और सभी राजनीतिक नेताओं और कार्यकर्ताओं को संविधान के लिए खड़े होने पर विशेष धन्यवाद दिया है. उधर, इमरान खान की पार्टी PTI ने शाह महमूद कुरैशी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

माना जा रहा है कि नेशनल असेंबली में शहबाज शरीफ को कल देश का अगला वज़ीर-ए-आज़म चुना जाएगा. इस बीच नेशनल असेंबली के इस अहम सत्र की अध्यक्षता कर रहे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अयाज सादिक ने प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन पत्र  दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाकर शाम 4 बजे तक कर दी है. मुल्क के नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए सदन की अगली बैठक 11 अप्रैल को दोपहर दो बजे शुरू होगी.

उधर, नेशनल असेंबली (National Assembly) में अविश्वास प्रस्ताव हार चुके इमरान खान (Imran Khan) के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है. इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इमरान खान के खिलाफ याचिका भी दायर की गई है. इमरान के अलावा फवाद चौधरी और शाह महमूद के खिलाफ भी याचिका दायर की गई है. तीनों का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ECL) लिस्ट में डाले जाने की मांग की गई है. याचिका पर 11 अप्रैल को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. 

खान के प्रधानमंत्री पद से हटते ही उनके करीबियों पर कार्रवाई भी शुरू हो गई है. अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद खान के पार्टी प्रवक्ता डॉ. अर्सलान खालिद के घर पर रात में ही छापेमारी की गई है. इस दौरान उनके घरवालों के फोन छीन लिए गए. इमरान खान की पार्टी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है.

राजनीति की पिच पर 'क्लीन बोल्ड' हुए इमरान, सोमवार को पाक नेशनल असेंबली में नए PM का चुनाव : 10 बातें

इमरान खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाया गया है. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के समय 69 वर्षीय खान निचले सदन में उपस्थित नहीं थे और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सांसदों ने भी वोटिंग से वॉकआउट किया.

शनिवार को पूरे दिन में पल-पल बदलते घटनाक्रम के बाद देर रात को शुरू हुए मतदान के नतीजे में संयुक्त विपक्ष को 342-सदस्यीय नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जो प्रधानमंत्री को अपदस्थ करने के लिए आवश्यक बहुमत 172 से अधिक रहा. गौरतलब है कि 1947 से आज तक किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है.

Here are the LIVE Updates on Pakistan Political Crisis:

Pakistan Crisis Live Updates: शाह कुरैशी भी पीएम पद के उम्मीदवार

इमरान खान की पार्टी PTI ने शाह महमूद कुरैशी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.
Pakistan Crisis Live Updates:  'पुराने पाकिस्तान' में आपका स्वागत है: बिलावल भुट्टो 

पाकिस्तान में विपक्षी दल के शीर्ष नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद उन पर कटाक्ष करते हुए रविवार को कहा, ''हम (आपका) पुराने पाकिस्तान में फिर से स्वागत करते हैं.''
'नया पाकिस्तान' बनाने के वादे के साथ 2018 में सत्ता में आए खान को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया है. इस तरह, वह देश के इतिहास में अविश्वास प्रस्ताव के जरिये सत्ता से बेदखल किये जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हो गए हैं.
Pakistan Crisis Live Updates: शहबाज शरीफ चुने गए विपक्षी दलों के संयुक्त नेता

पाकिस्तान में विपक्ष के नेता और संभावित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को विपक्ष ने नेशनल असेंबली में अपना नेता चुना है. इस पर उन्होंने ट्वीट कर मीडिया, नागरिक समाज, वकीलों, अपने बड़े भाई नवाज शरीफ, आसिफ जरदारी, मौलाना फजल-उर-रहमान, बिलावल भुट्टो, खालिद मकबूल, खालिद मगसी, मोसिन डावर, अली वजीर, अमीर हैदर होती और सभी राजनीतिक नेताओं और कार्यकर्ताओं को संविधान के लिए खड़े होने पर विशेष धन्यवाद दिया है. 
Pakistan Crisis Live Updates: PM पद पर नामांकन के लिए समय बढ़ाया गया


नेशनल असेंबली के इस अहम सत्र की अध्यक्षता कर रहे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अयाज सादिक ने प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन पत्र  दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाकर शाम 4 बजे तक कर दी है. मुल्क के नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए सदन की अगली बैठक 11 अप्रैल को दोपहर दो बजे शुरू होगी.

शहबाज़ शरीफ़ विपक्ष के पीएम उम्मीदवार

विपक्ष ने शहबाज़ शरीफ़ को औपचारिक तौर पर अपना पीएम उम्मीदवार चुना.
Pakistan Crisis Live Updates:नई सरकार में बिलावल भुट्टो के विदेश मंत्री नियुक्त होने की संभावना

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो को नई सरकार में अगला विदेश मंत्री नियुक्त किए जाने की संभावना है. उल्लेखनीय है कि शनिवार देर रात संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में एक अविश्वास प्रस्ताव के जरिये इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया.

जियो न्यूज़ ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के पद अहम हैं जबकि यह सवाल भी महत्वपूर्ण है कि नई सरकार में विदेश मंत्री कौन होगा क्योंकि संयुक्त विपक्ष लगातार इमरान खान सरकार को 'गलत' विदेश नीतियों के लिए निशाना बनाता रहा था.
Pakistan Crisis Live Updates:इमरान खान के आरोपों पर अमेरिका का पलटवार

पाकिस्तान की सत्ता गंवा चुके इमरान खान की विदेशी साजिश पर अमेरिका ने पलटवार करते हुए कहा है कि इस मामले में वॉशिंगटन की कोई भूमिका नहीं है. 

आइए नजर डालते हैं, उन लोगों पर जिन्होंने पाकिस्तान की सत्ता से इमरान खान की विदाई कराने की पटकथा लिखी... पूरी स्टोरी के लिए क्लिक करें..

Pakistan Crisis Live Updates: इमरान खान के खिलाफ याचिका दायर, देश छोड़ने पर लगी रोक 


इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इमरान खान के खिलाफ याचिका दायर की गई है. इमरान के अलावा फवाद चौधरी और शाह महमूद के खिलाफ भी याचिका दायर की गई है. तीनों का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ECL) लिस्ट में डाले जाने की मांग की गई है. याचिका पर 11 अप्रैल को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. वहीं इमरान खान के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है.
Pakistan Crisis Live Updates: आज दोपहर 2 बजे तक करना होगा PM पद के लिए नामांकन

नेशनल असेंबली के इस अहम सत्र की अध्यक्षता कर रहे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अयाज सादिक ने कहा कि नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन पत्र रविवार दोपहर दो बजे तक दाखिल किए जा सकते हैं और इनकी जांच दोपहर तीन बजे तक होगी. मुल्क के नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए सदन की अगली बैठक 11 अप्रैल को दोपहर दो बजे शुरू होगी.


Pakistan Crisis Live Updates: सोमवार को पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री का चयन 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिये सत्ता से हटाए जाने के बाद नेशनल असेंबली की कार्यवाही रविवार तड़के स्थगित कर दी गई. मुल्क के नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए सदन की अगली बैठक 11 अप्रैल को दोपहर दो बजे शुरू होगी.

नेशनल असेंबली के इस अहम सत्र की अध्यक्षता कर रहे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अयाज सादिक ने कहा कि नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन पत्र रविवार दोपहर दो बजे तक दाखिल किए जा सकते हैं और इनकी जांच दोपहर तीन बजे तक होगी.

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरने के बाद अब जो कोई भी अगला प्रधानमंत्री बनेगा, उसे वही मुद्दे विरासत में मिलेंगे, जो पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टार को तीन साल तक परेशान करते रहे हैं. अगली सरकार के एजेंडे में खस्ताहाल अर्थव्यवस्था, बढ़ता उग्रवाद और पूर्व विदेशी सहयोगियों के साथ अस्थिर संबंध सबसे ऊपर होंगे.

आर्थिक तंत्र को पंगु बना देने वाले कर्ज, तेजी से भाग रही मुद्रास्फिति और कमजोर मुद्रा ने पिछले तीन सालों से पाकिस्तान के आर्थिक विकास की रफ्तार कुंद कर रखी है, जिसमें वास्तविक सुधार की संभावना बहुत कम है. क्लिक कर पढ़ें...
Pakistan Crisis Live Updates: इमरान खान के पद से हटते ही करीबियों पर ऐक्शन, पार्टी प्रवक्ता के घर छापेमारी

इमरान खान के प्रधानमंत्री पद से हटते ही उनके करीबियों पर कार्रवाई शुरू हो गई है. अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद खान के पार्टी प्रवक्ता डॉ. अर्सलान खालिद के घर पर रात में ही छापेमारी की गई है. इस दौरान उनके घरवालों के फोन छीन लिए गए. इमरान खान की पार्टी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है.

Pakistan Crisis Live Updates: इमरान खान को ये पांच गलतियां ले डूबीं

खान लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को आईएसआई प्रमुख के रूप में रखना चाहते थे लेकिन सेना आलाकमान ने पेशावर में कोर कमांडर के रूप में उनकी नियुक्ति करके उनका तबादला कर दिया. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर...

Pakistan Crisis Live Updates: शहबाज शरीफ हो सकते हैं अगले वज़ीर-ए-आज़म

इमरान खान सरकार गिरने के बाद पीएमएल (नवाज) के नेता शहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बन सकते हैं. शहबाज़ शरीफ़, पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ के भाई हैं. अगर वो पीएम बनते हैं तो नवाज़ शरीफ पाकिस्तान लौट सकते हैं. 

शहबाज़ शरीफ़ पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रहे हैं और अभी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के अध्यक्ष हैं. शहबाज के नाम सबसे लंबे समय तक पंजाब के सीएम रहने का गौरव प्राप्‍त है. वे तीन बार यह पद संभाल चुके हैं. वे पहली बार 1997 में पंजाब प्रोविंस के सीएम बने थे. 1999 के परवेज मुशर्रफ के तख्‍तापलट के बाद उन्‍हें पाकिस्‍तान छोड़ना पड़ा था और आठ साल निर्वासन के सऊदी अरब में गुजारने पड़े थे. 


Pakistan Crisis Live Updates: इमरान खान की तीन शर्तें...

1. इस्तीफे के बाद गिरफ्तारी न हो
2. NAB के तहत कोई मुकदमा न हो
3. शहबाज शरीफ की जगह कोई और प्रधानमंत्री बने
Pakistan Crisis Live Updates: अलर्ट पर पाकिस्तान के सभी एयरपोर्ट

पाकिस्तान में सियासी संकट के बीच देर रात सभी एय़रपोर्ट पर अलर्ट जारी कर दिया गया था. पाकिस्तान मीडिया के सूत्रों के मुताबिक, यह आदेश दिया गया है कि बिना इजाजत के कोई भी सरकारी अधिकारी या नेता देश छोड़कर नहीं जाने पाए. 
Pakistan Crisis Live Updates: इमरान खान की पारी खत्म, देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग में मिली करारी हार

वोटिंग की मोहलत खत्म होने के 15 मिनट पहले स्पीकर असद कैसर ने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद मतदान की कार्यवाही नए सभापति के साथ शुरू हुई. मतदान में सत्तारूढ़ पीटीआई के सांसदों ने हिस्सा नहीं लिया और इमरान खान ने खुद प्रधानमंत्री आवास छोड़ दिया.पढ़ें पूरी खबर..

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
Israel Hamas war: हमास चीफ याह्या सिनवार के खात्मे के बाद क्या गाजा युद्ध समाप्त हो जाएगा?
Pakistan Crisis highlights : शहबाज शरीफ चुने गए विपक्षी दलों के संयुक्त नेता, नामांकन का समय बढ़ा, इमरान खान के देश छोड़ने पर रोक
बदला लेने के लिए ईरान पर किस तरह से हमला कर सकता है इजरायल, क्या है दोनों देशों की ताकत
Next Article
बदला लेने के लिए ईरान पर किस तरह से हमला कर सकता है इजरायल, क्या है दोनों देशों की ताकत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com