इजराइल पर लेबनान की तरफ से दागे गए 10 से ज्यादा रॉकेट, हिजबुल्लाह ने ली हमले की जिम्मेदारी

इजराइली सेना ने एक बयान में कहा कि लेबनान सीमा के निकट गोलन हाइट्स और अपर गलीली में इन सायरनों की आवाज सुनाई  दी. इस दौरान इजराइल की ओर से हवाई हमले भी किए गए.

इजराइल पर लेबनान की तरफ से दागे गए 10 से ज्यादा रॉकेट, हिजबुल्लाह ने ली हमले की जिम्मेदारी

इजराइल पर लेबनान की तरफ से दागे गए 10 से ज्यादा रॉकेट

जेरूसलम:

इजराइल पर लेबनान की तरफ से 10 से अधिक रॉकेट दागे गए. इजराइली सेना का कहना है कि अधिकतर को नाकाम कर दिया गया.  इस हमले की जिम्मेदारी हिजबुल्लाह ने ली है. लेबनान के हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने विवादित शेबा फ़ार्म्स जिले के खुले इलाकों में शुक्रवार को "दर्जनों" रॉकेट दागे.  इजराइली सेना ने कहा है कि उत्तरी इजराइल में सायरनों ने शुक्रवार को लेबनान की तरफ से नए हमले किए जाने की चेतावनी दी. सेना ने एक बयान में कहा कि लेबनान सीमा के निकट गोलन हाइट्स और अपर गलीली में इन सायरनों की आवाज सुनाई  दी. इस दौरान इजराइल की ओर से हवाई हमले भी किए गए.  बीती रात भी इजराइल की ओर से हवाई हमले किए जाने की खबर मिली है. हिज्बुल्ला के अल-मनार टीवी ने खबर दी कि गोलन हाइट्स से सटे विवादित चीबा फार्म्स इलाके में इजराइली सेना के ठिकानों की ओर पांच रॉकेट दागे गए हैं. 

इससे पहले गुरुवार को इजराइल ने हवाई हमले शुरू करके इस सप्ताह रॉकेट हमलों के जवाब में अपनी प्रतिक्रिया तेज कर दी है. सेना के बयान के मुताबिक- जेट विमानों ने उन स्थलों पर हमले किए, जहां से पिछले दिनों रॉकेट दागे गए थे. आईडीएफ ने गोलाबारी के लिए लेबनान को जिम्मेदार ठहाराया और इजराइल के नागरिकों और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने के आगे के प्रयासों के खिलाफ चेतावनी दी.

बता दें कि उधर इजराइल का नया आठ दलीय सत्ताधारी गठबंधन एक नाजुक संघर्षविराम के तहत शांति बनाए रखने की कोशिश कर रहा है. इससे पहले ये गठबंधन मई में गाजा में हमास के साथ 11 दिवसीय युद्ध को समाप्त करा चुका है. लेबनान की ओर से इस हफ्ते रॉकेट हमले की कई घटनाएं हुई हैं. वहीं अमेरिका ने भी इन हमलों की निंदा की है.


इजराइली सेना के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने कहा कि लेबनान में जो भी होगा उसके लिए लेबनान सरकार जिम्मेदार है. उन्होंने दक्षिण लेबनान से इजराइल पर किए जा रहे हमलों को लेकर चेतावनी दी. इजराइली सेना ने ये भी कहा कि बुधवार को लेबनान से तीन रॉकेट दागे गए. उनका जवाब भी दिया गया.  लेबनानी सेना ने अपने यहां से दागे जाने वाले रॉकेटों के जवाब में लेबनान के गांवों पर इजराइल द्वारा तोपों से 92 गोले दागे जाने की सूचना दी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने लेबनान से रॉकेट दागे जाने की निंदा की.  उन्होंने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘इजराइल को इस तरह के हमलों के खिलाफ खुद का बचाव करने का अधिकार है.'' उन्होंने कहा कि अमेरिका ‘‘स्थिति को शांत करने के प्रयास में इस क्षेत्र में भागीदारों के साथ जुड़ा रहेगा.''संयुक्त राष्ट्र में, प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन, जिसे यूनिफिल के नाम से जाना जाता है, रॉकेट दागे जाने और इजराइल की तोपखाने की प्रतिक्रिया से अवगत था. उन्होंने कहा कि यूनिफिल के कमांडर मेजर जनरल स्टेफानो डेल कर्नल ने संघर्षविराम की अपील की और दोनों पक्षों से ‘‘स्थिति को और बिगड़ने से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)