रूस ने यूक्रेन में किए ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक, रक्षा संयंत्रों को बनाया निशाना

यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में गोलाबारी की खबरों और देश में बड़े पैमाने पर मिसाइल हमलों की आशंका के बीच पोलतावा, खार्कीवस, खमेल्नित्स्की और रिव्ने क्षेत्र के अधिकारियों ने स्थानीय लोगों से बंकर में रहने की अपील की.

रूस ने यूक्रेन में किए ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक, रक्षा संयंत्रों को बनाया निशाना

मिसाइल दागे जाने के बाद पूरे देश में हवाई हमलों के प्रति सचेत करने वाले सायरन बजने लगे.

कीव:

रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से जंग (Russia-Ukraine War) चल रही है. गुरुवार को रूस ने यूक्रेन कई शहरों में ताबड़तोड़ मिसाइल हमले (Missile Attack) किए. रूस ने यूक्रेन के दक्षिण ओडेसा क्षेत्र और निप्रो शहर को निशाना बनाया. इसके अलावा राजधानी कीव के साथ ज़ापोरीज्ज्या में भी रूस की तरफ से मिसाइलें दागी गईं.

ओडेसा के गवर्नर मैक्सिम मार्शेन्को ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ओडेसा और निप्रो में मिसाइल दागे जाने के बाद रूस द्वारा यूक्रेन में एक बार फिर बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले किए जाने की आशंकाओं के मद्देनजर पूरे देश में हवाई हमलों के प्रति सचेत करने वाले सायरन बजने लगे. कीव के गवर्नर ओलेक्सी कुलेबा ने कहा कि मध्य कीव क्षेत्र में वायु रक्षा प्रणालियां काम कर रही हैं.

वहीं, यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में गोलाबारी की खबरों और देश में बड़े पैमाने पर मिसाइल हमलों की आशंका के बीच पोलतावा, खार्कीवस, खमेल्नित्स्की और रिव्ने क्षेत्र के अधिकारियों ने स्थानीय लोगों से बंकर में रहने की अपील की.

मंगलवार को भी दागी गई थीं मिसाइलें
रूस ने इससे पहले मंगलवार को यूक्रेन में कई मिसाइलें दागी थीं. उसने यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था. बताया जा रहा है कि रूसी हमलों के दौरान एक मिसाइल पोलैंड की सीमा में भी जा गिरी थी और उसकी चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई थी.

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो टिमोशेंको के मुताबिक, निप्रो में भी कई जगहों पर हमले की सूचना मिली है, जहां दो बुनियादी ढांचों को निशाना गया और कम से कम एक व्यक्ति घायल हो गया.

यूक्रेन के पीएम डेनिस शमीहाल (Denys Shmyhal) ने बताया कि रूस ने निप्रो में विशाल पिवडेंमाश डिफेंस प्लांट को निशाना बनाया है. हालांकि, इस हमले में कितना नुकसान हुआ है, उन्होंने इसकी जानकारी नहीं दी. राज्य ऊर्जा कंपनी Naftogaz ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन में गैस उत्पादन सुविधाओं को निशाना बनाया गया है. मिसाइल हमले में गैस उत्पादन सुविधाओं को बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त पहुंचा है. राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी इस हमले का वीडियो जारी किया है. 

ऋषि सुनक ने की हमलों की निंदा
इस मामले पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एक बार फिर बयान दिया है, जिसमें नागरिकों और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को टारगेट कर दागे गए 80 से अधिक मिसाइल हमलों की "क्रूरता" की निंदा की है. उन्होंने कहा कि रूस ने एक बार फिर अपनी बर्बरता दिखाई है और शांति में रुचि रखने वाले किसी भी दावे को झूठा साबित कर दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि पोलैंड की इस जांच को कि उसकी धरती पर मिसाइलें कहां से गिरी, "हमारा पूरा समर्थन है", और यूके इसे निष्कर्ष निकालने में मदद करेगा. 

इससे पहले बुधवार को यूक्रेन ने रूस के एक क्रूज मिसाइल को राजधानी कीव के ऊपर हवा में ही मार गिराया. इसका वीडियो फुटेज भी सामने आया है. वहीं, यूक्रेन के निप्रो शहर में रॉकेट हमले से 14 लोगों के घायल होने की खबर है. 

चश्मदीदों द्वारा शूट किए गए सेलफोन वीडियो में एक क्रूज मिसाइल को घरों के ऊपर उड़ते हुए देखा जा सकता है. इस इंटरसेप्ट किए जाने पर अचानक विस्फोट हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह उन दो मिसाइलों में से एक है, जिन्हें बुधवार को यूक्रेन ने मार गिराया था.

वहीं, रेडिट पर पोस्ट किया गया एक अन्य वीडियो दूसरे मिसाइल को गिराता हुआ दिखाई देता है. हालांकि, NDTV स्वतंत्र रूप से इन वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें:-

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस की क्रूज मिसाइल को हवा में उड़ाया, देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोलैंड हमले की तस्वीरें दिखाती हैं कि यूक्रेनी मिसाइल से हुआ धमाका : रूस