Omicron से शरीर में "तेजी से बढ़ जाती है Immunity", अगर ली हो पहले Vaccine : Corona Research का शुरुआती दावा

Covid19 Research : शुरुआती नतीजों से लगता है कि लाखों वैक्सिनेटिड (Vaccinated) लोग, जिन्हें ओमिक्रॉन (Omicron) हुआ वो जल्द ही किसी और वेरिएंट से गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ेंगे.  फिलहाल अभी इस रिसर्च की पुष्टि होनी बाकी है, खासकर वास्तिवक सबूतों के आधार पर.  

Omicron से शरीर में

Corona Vaccine लेने के बाद Omicron संक्रमण पर हो रही रिसर्च (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अगर आपने कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाई है और आपको ओमिक्रॉन (Omicron) का संक्रमण हो जाता है, तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं, बल्कि यह आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. एक रिसर्च (Initial Research) के शुरुआती नतीजे इस तरफ इशारा करते हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ स्टडीज़ दिखाती हैं कि ओमिक्रॉन से संक्रमण के बाद इम्यून सिस्टम किसी बूस्टर शॉट से भी अधिक बेहतर हो गया. कोविड19 वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बायोएनटेक एसई और वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने पिछले कुछ हफ्तों में किेए गए अपनी रिसर्च के शुरुआती नतीजों में यह बाताया है.  

इन नतीजों में यह दिखता है कि लाखों वैक्सिनेटिड लोग, जिन्हें ओमिक्रॉन हुआ वो जल्द ही किसी और वेरिएंट से गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ेंगे.  फिलहाल अभी इस रिसर्च की पुष्टि होनी बाकी है, खासकर वास्तिवक सबूतों के आधार पर.  

यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया में इंस्टिट्यूट फॉर इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर जॉन वेरी कहते हैं, "हमें संक्रमण से पार पाने के बारे में सोचना होगा, खास तौर से जो वैक्सीन की एक और डोज़ की तरह काम करते हैं." प्रोफेसर वेरी इस रिसर्च का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उन्होंने  BioNTech स्टडी को रिव्यू किया है. वह कहते हैं, कि इसका मतलब यह हो सकता है कि अगर किसी को हाल ही में कोविड हो चुका है, तो वो दूसरा बूस्टर शॉट लेने से पहले इंतजार कर सकते हैं. 

तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन 

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन में प्रिंसिपल साइंटिस्ट एलेक्जेंड्रा वॉल्स, जो पहले एक स्टडी लिख चुकी हैं, वह लोगों कों चेतावनी देती हैं कि नई रिसर्च के शुरुआती नतीजों के आधिकर पर लोगों को जानबूझ कर संक्रमित होने के बारे में नहीं सोचना चाहिए.  

ब्लूमबर्ग इंटेलिसजेंस के एक एनलिस्ट सैम फैज़ेली कहते हैं, "यह आंकड़े ऐसे समय आए हैं जब ओमिक्रॉन का संक्रमण दुनिया में कई जगह फैल रहा है. खासतौर से चीन में जहां शंघाई के निवासी करीब 6 हफ्ते से लॉकडाउन में हैं. नए संक्रमण की लहर तेजी से फैल रही है क्योंकि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैलता है. इससे इससे म्यूटेट होनेका खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि कई देश पाबंदियां हटा रहे हैं. इस बीच नियामक इस बात का आंकलन कर रहे हैं कि क्या ओमिक्रॉन को टार्गेट करने के लिए कोविड वैक्सीन को अपडेट किए जाने की ज़रूरत है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


BioNTech की टीम ने दलील दी कि आंकड़ों इस ओर इशारा करता है कि ओमिक्रॉन -एडाप्टेड बूस्टर शॉट लोगों के लिए बेहतर हो सकता है.