विज्ञापन
This Article is From Sep 30, 2017

बराक ओबामा ने चेताया, इस वजह से रोजगार के अवसर पैदा नहीं होंगे

ओबामा बोले, सरकारों के लिए तेज गति से हो रहे बदलाव के साथ कदमताल करना मुश्किल है.

बराक ओबामा ने चेताया, इस वजह से रोजगार के अवसर पैदा नहीं होंगे
बराक ओबामा ने चेताया, इस वजह से रोजगार के अवसर पैदा नहीं होंगे (फाइल फोटो)
टोरंटो: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तकनीक में तेजी के साथ हो रहे बदलावों के प्रति चेतावनी देते हुए कहा है कि सीमाओं को बंद करने से रोजगार के अवसर पैदा नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि विनिर्माण जैसे उद्योगों में जो तेजी से बदलाव आ रहा है, वह है आटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस.

यहां बराक ओबामा और लियोनार्डो डिकैप्रियो के नाम से जानी जाएंगी मकड़ियां...

ओबामा कल यहां एक प्रगतिशील कनाडाई थिंक टैंक द्वारा आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कृषि अर्थव्यवस्था से औद्योगिक अर्थव्यवस्था में बदलाव 150 वर्षों की अवधि के दौरान संभव हुआ लेकिन ये तकनीकी क्रांति केवल 20 वर्षों में हो रही है.

ओबामा ने कहा कि सरकारों के लिए तेज गति से हो रहे बदलाव के साथ कदमताल करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में विकसित अर्थव्यवस्थाओं को इस तथ्य का सामना करना होगा कि अधिक वेतन वाली नौकरियां अब नहीं रहेंगी जैसाकि परंपरागत तरीके से होता आया है. उन्होंने कहा कि कारखाने खाली होंगे क्योंकि वे सब रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से चलेंगे.

VIDEO- बराक ओबामा का विदाई भाषण


आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इस तरह का सिस्टम है जिसमें कृत्रिम रूप से सोचने, समझने एवं सीखने की क्षमता विकसित की जाती है जो व्यवहार और प्रतिक्रिया देने में दक्ष हो और जो मानव से भी बेहतर हो.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com