साउथ कोरिया पर US ने दिया बयान तो नॉर्थ कोरिया ने कहा - कायदे से राष्ट्रपति चुनाव कराना चाहते हैं तो मुंह बंद रखें

नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के साथ किसी भी तरह की बातचीत या संबंधों को पूरी तरह से तोड़ लिया है, जिसकी अमेरिका ने आलोचना की थी, जिसपर नॉर्थ कोरिया ने उसे धमकी दी है.

साउथ कोरिया पर US ने दिया बयान तो नॉर्थ कोरिया ने कहा - कायदे से राष्ट्रपति चुनाव कराना चाहते हैं तो मुंह बंद रखें

नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के साथ अपने सभी संबंध तोड़ लिए हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच तनाव
  • अमेरिका ने की आलोचना तो नॉर्थ कोरिया ने दी धमकी
  • कहां- अपना मुंह बंद रखें और अपने काम से काम रखें
सोल, साउथ कोरिया:

नॉर्थ कोरिया ने गुरुवार को अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर अमेरिका अपना राष्ट्रपति चुनाव कायदे से होते देखना चाहता है तो वो नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच चल रहे विवाद से दूर रहे और अपने काम से काम रखें. नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के साथ किसी भी तरह की बातचीत या संबंधों को पूरी तरह से तोड़ लिया है, जिसकी अमेरिका ने आलोचना की थी. 

KCNA न्यूज एजेंसी में जारी किए गए एक बयान में नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए कहा कि इस मामले में अमेरिका का रुख दोहरापन वाला है. अधिकारी ने कहा, 'वॉशिंगटन को अपना मुंह बंद रखना चाहिए और अपने आंतरिक मामलों पर ध्यान देना चाहिए. '


डिपार्टमेंट ऑफ US अफेयर्स के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि क्वॉन जोंग गन ने कहा कि अगर अमेरिका नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को कायदे से कराना चाहता है, वो अपने काम से काम रखे. बता दें कि नॉर्थ कोरिया की यह धमकी तब आई है, जब किम-जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऐतिहासिक सिंगापुर समिट को दो साल पूरे हो रहे हैं. दोनों नेताओं की पिछले साल वियतनाम की राजधानी हनोई में मुलाकात होनी थी, जिसे कैंसल कर दिया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पिछले कुछ दिनों से नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच मामला तनावपूर्ण चल रहा है. नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के बॉर्डर पर किम जोंग उन की सत्ता के खिलाफ पर्चे बंटने पर तीखी प्रतिक्रिया दी है और सारे संबंध तोड़ने की धमकी दी है. रिपोर्ट के अनुसार पहले कदम के रूप में नॉर्थ कोरिया (North Korea), कोरियाई देशों की संपर्क लाइन को काटने जा रही है. यह दोनों देशों की संपर्क लाइन के बीच काम करती थी साथ ही राष्ट्रपतियों के लिए तैयार की गई हॉट लाइन को भी खत्म कर दिया जाएगा. नॉर्थ कोरिया का कहना है कि उनके लोग दक्षिण कोरिया के विश्वासघाती रवैये से नाराज हैं. रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ कोरिया का मानना है कि दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने गैर-जिम्मेदाराना रूप से किम जोंग उन की गरिमा को चोट पहुंचाई है.