विज्ञापन
Story ProgressBack

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हुईं निक्की हेली, डोनाल्ड ट्रंप को दिया ये मैसेज

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्‍ट्रपति पद के लिए नॉमिनेशन की रेस से निक्‍की हेली ने खुद को अलग कर लिया है. साथ ही देश से मिले समर्थन के लिए आभार जताया.

Read Time: 3 mins

निक्‍की हेली को दक्षिण कैरोलिना के बाहर बहुत कम जाना जाता था.

नई दिल्‍ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव के सुपर ट्यूसडे में डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) की जीत हुई है. इसके बाद निक्‍की हेली  (Nikki Haley) ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्‍ट्रपति पद के लिए नॉमिनेशन की रेस से खुद को अलग कर लिया है. साथ ही उन्‍होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने से इनकार कर दिया. हालांकि उनसे मॉडरेट्स और निर्दलियों का समर्थन हासिल करने का आह्वान किया है, जिन्होंने प्राथमिक तौर पर उनका समर्थन किया था. 

हेली ने दक्षिण कैरोलिना के चार्ल्सटन में एक टेलीविजन संबोधन में कहा, "यह अब डोनाल्ड ट्रंप पर निर्भर है कि वह हमारी पार्टी और उससे अलग उन लोगों के वोट हासिल करें, जिन्होंने उनका समर्थन नहीं किया और मुझे उम्मीद है कि वह ऐसा करेंगे."

हेली नवंबर में होने वाले चुनाव में राष्ट्रपति जो बाइडन का सामना करने के अवसर के लिए ट्रंप के साथ प्रतियोगिता में थीं. हालांकि "सुपर ट्यूसडे" में उन्‍हें केवल एक राज्य में जीत हासिल की और नामांकन के लिए ट्रंप के रास्ते में वह किसी भी तरह की बाधा पेश नहीं कर सकीं. 

52 साल की निक्‍की हेली को अपने मूल दक्षिण कैरोलिना के बाहर बहुत कम जाना जाता था. इससे पहले ट्रंप ने 2017 में उन्‍हें संयुक्त राष्ट्र में राजदूत के रूप में नियुक्त किया था. इस दौरान उन्‍होंने एक स्पष्टवादी कंजर्वेटिव के रूप में अपनी छवि बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के हाई-प्रोफाइल पद का इस्‍तेमाल किया था. 

उन्होंने ट्रंप की "अराजकता" और 2024 के रिपब्लिकन व्हाइट हाउस नामांकन के बीच खड़े होने वाली आखिरी चुनौती के रूप में खुद पर गर्व जताया. हेली ने कहा, "हमारे महान देश से हमें जो समर्थन मिला है, उसके लिए मैं कृतज्ञ हूं."

उन्‍होंने कहा, "लेकिन अब मेरे अभियान को रोकने का वक्‍त आ गया है. मैंने कहा कि मैं चाहती थी कि अमेरिकियों की आवाज सुनी जाए, मैंने ऐसा किया है. मुझे कोई पछतावा नहीं है."

हालांकि निक्‍की हेली ने अमेरिकी राज्य वर्मोंट में रिपब्लिकन प्राइमरी में डोनाल्ड ट्रम्प पर आश्चर्यजनक जीत हासिल की, जो 2024 में व्हाइट हाउस की दौड़ में उनकी दूसरी जीत थी. 98 फीसदी वोटों की गिनती के बाद निक्‍की हेली को 49.9 फीसदी वोट मिले हैं तो डोनाल्‍ड ट्रंप को 45.8 फीसदी वोट मिले हैं. 

ट्रंप और बाइडन के बीच होगा मुकाबला!

सुपर ट्यूसडे में आसान जीत के साथ ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के नामांकन के और करीब पहुंच गए हैं, जिससे एक बार फिर अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में उनका मुकाबला जो बाइडेन से होना तय माना जा रहा है. 

जहां पर ट्रंप को निक्‍की हेली से चुनौती मिली थी, वहीं डेमोक्रेट प्राइमरी चुनाव में बाइडन के  सामने कोई बड़ी चुनौती नजर नहीं आ रही है. बाइडन ने सामोआ को छोड़कर हर राज्‍य में जीत दर्ज की है. 

ये भी पढ़ें :

* "मतदाताओं को आयात करना, 9/11 से भी बदतर": अमेरिकी राष्ट्रपति पर बरसे एलन मस्क
* EXPLAINER: क्‍या है सुपर ट्यूज़डे, अमेरिका के चुनावी कैलेंडर में क्‍यों है सबसे खास दिन
* "वो अपने सपने पूरे करने गया था..." : अमेरिका में भारतीय मूल के डांसर की मौत पर बोले परिजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हुईं निक्की हेली, डोनाल्ड ट्रंप को दिया ये मैसेज
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;