विज्ञापन
This Article is From May 25, 2014

चूहों को हाईटैक पिंजड़े में अंतरिक्ष स्टेशन की सैर कराएगा नासा

चूहों को हाईटैक पिंजड़े में अंतरिक्ष स्टेशन की सैर कराएगा नासा
वाशिंगटन:

अंतरिक्ष की सैर पर जाने वाले चूहों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें उन्नत पिंजड़े में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) ले जाया जाएगा।

एक मानव रहित अंतरिक्ष एक्स ड्रैगन कार्गो पोत चूहों को उनके नए घर तक ले जाएगा जहां अनुसंधान में मददगार जीवों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए रखा जाता है। नासा के मुताबिक इन उन्नत पिंजड़ों में 10 मूषकों या छह चूहों को रखा जा सकता है, जहां उन्हें पानी, खाना, प्रकाश और ताजी हवा उपलब्ध होगी।

पहुंच के भीतर इन मोड्यूल्स में रखे जीवों को चालक दल के सदस्य के प्रेक्षण के लिए निकाल सकेंगे। इनके निवास के पास डाटा लिंक होंगे औरोवजुअल/इन्फ्रारेड वीडियो प्रणाली भी होगी।

आईएसएस पर अंतरिक्ष यात्रियों को शून्य गुरुत्वाकर्षण में कई तरह की समस्याओं का सामना करना होता है। पेशियों के द्रव्यमान में गिरावट, हड्डियों की कमजोरी, कार्डियोवैस्क्यूलर सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जिसमें तंत्रिका, प्रजनन एवं पाचन तंत्र आदि शामिल हैं, की समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

नासा ने कहा कि अंतरिक्ष में चूहों पर प्रयोग यह समझने के लिए किया जाएगा कि इनका अनुवांशिक और द्रव्यमान के स्तर पर क्या असर पड़ता है और इनसे निपटने का उपाय तलाशने की उम्मीद है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com