विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2017

रोहिंग्या मुसलमानों की वापसी को तैयार हो गया म्यांमार, रखी यह शर्त

म्यांमार के रखाइन राज्य से पड़ोसी बांग्लादेश भागे शरणार्थियों की वापसी के लिए म्यांमार शीघ्र ही एक राष्ट्रीय सत्यापन प्रक्रिया शुरू करेगा.

रोहिंग्या मुसलमानों की वापसी को तैयार हो गया म्यांमार, रखी यह शर्त
अपने घरों से बेघर हुए रोहिंग्या मुसलमान.
नेपीथा: रोहिंग्या मुसलमान म्यांमार से भागकर पड़ोसी देशों में शरण ले रहे हैं. सबसे ज्यादा शरणार्थी बांग्लादेश पहुंचे हैं. भारत में भी उनमें से हजारों रोहिंग्या मुसलमान पहुंचे हैं. वहीं भारत में इन्हें शरण देने या न देने को लेकर राजनीति भी हो रही है और मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंच गया है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बिरादरी भी म्यांमार पर इस बात का दबाव बना रही है  कि म्यांमार अपने देश के नागरिकों को वापस बुलाए. म्यांमार के रखाइन राज्य से पड़ोसी बांग्लादेश भागे शरणार्थियों की वापसी के लिए म्यांमार शीघ्र ही एक राष्ट्रीय सत्यापन प्रक्रिया शुरू करेगा. म्यांमार के एक मंत्री ने गुरुवार को यह घोषणा की. म्यांमार के समाज कल्याण, राहत व पुनर्वास विभाग के मंत्री यू विन म्यात अए के अनुसार, इस कदम से पहले स्टेट काउंसलर के कार्यालय के मंत्री यू क्यू टिंट स्वे इस प्रक्रिया पर अधिकारियों के साथ वार्ता के लिए बांग्लादेश जाएंगे.

यह भी पढ़ें : म्यांमार में हिंदुओं पर जुल्म की खौफनाक दास्तां, 'कत्ल करने के बाद सबको गड्ढों में फेंक दिया गया'

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, म्यांमार और बांग्लादेश द्वारा 1993 में बनीं सहमति के सिद्धांतों पर यह सत्यापन प्रक्रिया तौंगप्यो लातवे और नगुआ गांव में की जाएगी. जो लोग सड़क मार्ग से लौटना चाहते हैं वह तौंगप्यो लातवे और जो समुद्र मार्ग से लौटना चाहते हैं वह नगुआ गांव में अपना सत्यापन कराएंगे.
VIDEO: रोहिंग्या मुसलमानों पर खास रिपोर्ट

वर्तमान योजना के तहत सत्यापित शरणार्थियों को दार्गयिजार गांव में बसाया जाएगा. राज्य के कुछ मुस्लिम समुदायों के नेताओं ने कहा है कि उन्होंने अभी इस प्रक्रिया में शामिल होने का निर्णय नहीं लिया है. (IANS)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com