विज्ञापन

आज अंतरिम सरकार के प्रमुख की शपथ लेंगे मोहम्मद यूनुस, पढ़ें बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर 10 बड़ी बातें

Bangladesh Interim Government : बांग्लादेश में आज मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार का कार्यभार संभालते हुए शपथ लेंगे. इससे पहले वह राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन से मुलाकात भी करेंगे. वहीं, बुधवार को एक बार फिर से बांग्लादेश में कपड़ा कारखाना का काम शुरू हो गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि देश में स्थिति फिर से सामान्य होने लगी है. तो चलिए यहां आपको बताते हैं कि बांग्लादेश में पिछले 24 घंटों में क्या कुछ हुआ है.

आज अंतरिम सरकार के प्रमुख की शपथ लेंगे मोहम्मद यूनुस, पढ़ें बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर 10 बड़ी बातें
Muhammad Yunus आज पहुंचेंगे बांग्लादेश.
  1. मोहम्मद यूनुस लेंगे शपथबांग्लादेश स्थित समाचार पत्र ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस के गुरुवार को बांग्लादेश लौटने की उम्मीद है और इसी के साथ वह अंतरिम सरकार में अहम भूमिका भी निभा सकते हैं. अपनी वापसी के कुछ देर बाद ही वह राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन के साथ बैठक करेंगे और फिर वह अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ भी ग्रहण कर सकते हैं. 
  2. यूनुस पर लगे श्रम के कानून के उल्लंघन में फैसले को पलटा गया : जानकारी के मुताबिक मुहम्मद यूनुस और उनके तीन सहयोगियों पर श्रम के कानून के उल्लंघन के आरोप थे लेकिन इस मामले में बुधवार को एक अदालत ने फैसला पलट दिया है. कोर्ट ने यूनुस के कार्यवाहक सरकार का नेतृत्व करने के लिए लौटने से एक दिन पहले अपने फैसले को पलट दिया है. इससे पहले कोर्ट ने मामले में यूनुस को 6 महीने के कारावास की सजा सुनाई थी. श्रम के आरोपों में उन्हें जनवरी में सजा सुनाई गई थी लेकिन उन्हें तुरंत ही बेल मिल गई थी और इसके बाद वह विदेश चले गए थे.
  3. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ काम करने को तैयार अमेरिका : इसी बीच अमेरिका ने बुधवार को कहा कि वो बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है. अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम बांग्लादेश में घटनाक्रम पर लगातार नजर रख रहे हैं और हमने स्पष्ट रूप से मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार के नेता के रूप में नियुक्त होते देख रहे हैं." उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश में शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभाएगी और देश में स्थिरता कायम करेगी."
  4. कपड़ा कारखाने फिर से हुए चालू : बांग्लादेश में कपड़ा कारखाने, जो देश के निर्यात में 90% योगदान देते हैं, बुधवार को फिर से खुल गए, जिससे उम्मीद है कि इनमें जल्द ही पूरी तरह से काम होना शुरू हो जाएगा. इस हफ्ते प्रधानमंत्री शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से हटाने की मांग के चलते किए गए विरोध प्रदर्शन के कारण कपड़ा कारखाने का काम बाधित हो गया था. जुलाई से चल रहे छात्र-नेतृत्व वाले विरोध प्रदर्शनों पर की गई कार्रवाई में लगभग 300 लोगों की मौत हो जाने और हजारों के घायल हो जाने के बाद शेख हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़ दिया था.
  5. तनावपूर्ण स्थिति के बीच भारत के बॉर्डर पर पहुंचे 600 लोग : बांग्लादेश से शेख हसीना द्वारा प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिए जाने और देश से भाग जाने के बाद बुधवार तक भी देशभर में हिंसा का माहौल बना रहा और इसी बीच लगभग 600 लोगों ने पश्चिम बंगाल से सटे बॉर्डर से भारत में घुसने की कोशिश की जिन्हें बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स द्वारा रोक दिया गया. समूह के कई सदस्यों ने बीएसएफ कर्मियों से अंदर आने की अनुमति देने का अनुरोध किया तथा दावा किया कि उन्हें डर है कि उनकी जान को खतरा है.
  6. पश्चिम बंगाल में बॉर्डर से भारत में आने की कोशिश में थे 600 बांग्लादेशी : अधिकारियों ने बताया कि समूह ने पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के दक्षिण बेरुबारी गांव में सीमा पार कर भारत में प्रवेश करने का प्रयास किया. एक अधिकारी ने बताया, "उन्होंने हमसे अपील की और देश में प्रवेश करने की अनुमति मांगी. उनका कहना था कि उन पर हमला होने का डर है और उन्हें अपनी जान का भी खतरा है. उन्हें समझाया गया कि इस तरह से उन्हें प्रवेश करने देना संभव नहीं है."
  7. फिर से शुरू हुआ भारत और बांग्लादेश के बीच ट्रेड : एक अधिकारी ने बताया कि बताया कि भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला जो ट्रेड 5 अगस्त को रुक गया था, उसे एक बार फिर शुरू कर दिया गया है. पश्चिम बंगाल से होने वाले इस ट्रेड को बुधवार को शुरू किया गया. हिली, चंगराबांधा, महादीपुर, फुलबारी और गोजाडांगा के स्थलीय बंदरगाहों पर अधिकांशतः शीघ्र खराब होने वाले सामानों का व्यापार फिर से शुरू हो गया है. 
  8. गुरुवार को 24 परगना से भी ट्रेड शुरू होने की उम्मीद : पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में स्थित दक्षिण एशिया के सबसे बड़े भूमि बंदरगाह पेट्रापोल से निर्यात गुरुवार से शुरू होने की उम्मीद है. दोनों देशों के भूमि बंदरगाह अधिकारियों के बीच बैठक के बाद अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 
  9. खालिदा जिया ने देश के लोगों को दी बधाई : बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया ने हस्पताल से देश के लोगों को शुभकामनाएं दी और कहा देश "हमारे बहादुर बच्चों" की कोशिशों से "आजाद" हुआ है. शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश से बाहर जाने के बाद जेल से रिहा हुईं खालिदा जिया ने उन लोगों का भी शुक्रिया अदा किया, "जिन्होंने उनके स्वास्थ्य और आजादी के लिए प्रार्थना की."
  10. मोहम्मद यूनुस ने लोगों से शांति बनाए रखने का किया आह्वान : बांग्लादेश में जल्द अंतरिम सरकार के नेतृत्व का कार्यभार संभालने वाले मोहम्म यूनुस ने लोगों से शांति बनाए रखने का आह्वान किया और लोगों को कहा कि इस मौके का बेहतर राष्ट्र के निर्माण के लिए करें. जानकारी के मुताबिक नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस आज बांग्लादेश लौटने वाले हैं. इससे पहले बांग्लादेश की जनता को संदेश देते हुए उन्होंने कहा, "मैं सभी से शांत रहने की अपील करता हूं. कृपया सभी प्रकार की हिंसा से दूर रहें." 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
आज अंतरिम सरकार के प्रमुख की शपथ लेंगे मोहम्मद यूनुस, पढ़ें बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर 10 बड़ी बातें
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com