वैज्ञानिकों ने घातक Covid19 Variant किया तैयार...प्रयोग के दौरान मारे गए 80 प्रतिशत चूहे

वैज्ञानिकों की एक टीम ने ओमिक्रॉन (Omicron) से स्पाइक प्रोटीन निकाला और इसे चीन (China) के वुहान (Wuhan) में शुरू हुई महामारी (Covid19 Pandemic) की शुरुआत में पहली बार पाए गए स्ट्रेन (Strain) के साथ मिलाया. 

वैज्ञानिकों ने घातक Covid19 Variant किया तैयार...प्रयोग के दौरान मारे गए 80 प्रतिशत चूहे

नए Corona स्ट्रेन में Omicron वैरिएंट की तुलना में पांच गुना अधिक संक्रामक वायरस कण हैं. - वैज्ञानिक

वॉशिंगटन:

अमेरिका (US) के वैज्ञानिकों (Scientists) ने एक नया कोविड -19 स्ट्रेन (Covid19 Strain) बनाया है, इससे चूहों (Mice)  में मृत्यु दर 80 प्रतिशत हो गई. ‘न्यू यॉर्क पोस्ट' ने बोस्टन विश्वविद्यालय के हवाले से कहा कि ओमिक्रॉन (Omicron) और वुहान में पाए गए मूल वायरस (Wuhan Variant) को मिलाने से बने इस नए वेरिएंट (New Variant) से जब चूहों काे संक्रमित कराया गया तो कुल चूहों में से 80 प्रतिशत चूहों की मौत हो गई. जब चूहों को केवल ओमिक्रॉन के संपर्क में लाया गया था तो उनमें केवल हल्के लक्षण देखे गए. biorxiv.org पर प्रकाशित हुई इस रिसर्च में यह जानकारी दी गई है.  

फ्लोरिडा और बोस्टन के वैज्ञानिकों की एक टीम ने ओमिक्रॉन से स्पाइक प्रोटीन निकाला और इसे चीन के वुहान में शुरू हुई महामारी की शुरुआत में पहली बार पाए गए स्ट्रेन के साथ मिलाया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चूहों पर इस हाइब्रिड स्ट्रेन की प्रतिक्रिया देखी गयी. उन्होंने एक शोध पत्र में कहा,“ नए स्ट्रेन में ओमाइक्रॉन वैरिएंट की तुलना में पांच गुना अधिक संक्रामक वायरस कण हैं.”