"लेबनान की यात्रा के बाद बेटे में 'काफी बदलाव' आया था" : सलमान रुश्‍दी पर हमला करने वाले युवक की मां का खुलासा

मातार की मां सिल्विना फरदोस ने कहा कि अपने पिता को देखने के लिए लेबनान की यात्रा के बाद उनके बेटे का स्‍वभाव बदल गया. वह मूडी और अंतर्मुखी हो गया था.

Hadi Matar को रुश्‍दी पर चाकू से हमले करने के बाद गिरफ्तार किया गया था

एक साहित्‍य‍िक कार्यक्रम में मशहूर लेखक सलमान रुश्‍दी (Salman Rushdie) पर चाकू से हमला करने वाले न्‍यूजर्सी के युवक की मां का कहना है कि वर्ष 2018 में लेबनान की यात्रा के बाद उसका 24 वर्षीय बेटा 'बदल' गया. शुक्रवार को हादी मातार (Hadi Matar) को रुश्‍दी को 10 बार चाकू के वार करने के बाद गिरफ्तार किया गया, उसने मशहूर लेखक के गले और पेट में चाकू से उस समय वार किए जब वे न्‍यूयॉर्क में व्‍याख्‍यान देने वाले थे. न्‍यूयॉर्क पुलिस के अनुसार, मातार पर हत्‍या के प्रयास और हमले का आरोप लगाया गया है. 

डेली मेल से बात करते हुए मातार की मां सिल्विना फरदोस ने कहा कि अपने पिता को देखने के लिए लेबनान की यात्रा के बाद उनके बेटे का स्‍वभाव बदल गया. वह मूडी और अंतर्मुखी हो गया. मातार की मां ने कहा, "मैं उम्‍मीद कर रही थी कि यात्रा के बाद वह स्‍कूली शिक्षा पूरी करके डिग्री और जॉब हासिल करने के लिए प्रेरित होकर लौटगा लेकिन उसने खुद को बेसमेंट में ही 'बंद' कर लिया था. वह काफी बदल गया था और उसने कई महीनों ने मुझसे या अपनी बहनों से कोई बात नहीं की. " मातार का जन्‍म लेबनानी माता-पिता के घर अमेरिका में हुआ था. मां के अनुसार, "एक बार बेटे ने मुझसे बहस की कि वह उससे धर्म पर फोकस करने के बजाय पढ़ाई पूरी करने को क्‍यों कह रही हैं? वह इस बात से खफा था कि कि मैंने कम उम्र में उसे इस्‍लाम से वाफिक क्‍यों नहीं कराया. "

इस महिला ने डेली मेल को बताया कि उन्‍होंने अपनी बेटी का एक कॉल आने के पहले कभी सलमान रुश्‍दी के बारे में नहीं सुना था. फरदोस ने कहा, "मैंने उनकी (रुश्‍दी) की कोई बुक नहीं पढ़ी. मैं नहीं जानती कि ऐसा कोई लेखक भी मौजूद है. मुझे नहीं पता कि मेरे बेटे ने रुश्‍दी की कोई बुक, कभी पढ़ी है." हालांकि उन्‍होंने कहा कि परिवार अब 'उसके (मातार के ) बिना' ही आगे बढ़ेगा. उन्‍होंने कहा, "जैसा कि मैंने एफबीआई को कहा कि मैं फिर उससे बात करने की जेहमत नहीं उठाऊंगी. वह अपने कृत्‍य के लिए जिम्‍मेदार है. मेरे अन्‍य दो बच्‍चे भी हैं और मुझे उनकी देखभाल करनी है. वे दुखी और सदमे  में हैं. हम सब यही कर सकते हैं कि उसके बिना, आगे बढ़ने की कोशिश करें." 

* भ्रष्टाचार और परिवारवाद भारत की 2 बड़ी चुनौतियां"; लाल किले से बोले PM मोदी: 10 बातें
* रिलायंस हॉस्पिटल में कॉल कर अंबानी परिवार को दी धमकी, पुलिस ने शुरू की जांच
* आरजेडी के इशारे पर चलेंगे नीतीश, भविष्य में उनसे गठबंधन का नहीं सोचेगी बीजेपी : आरके सिंह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लालकिले से पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को दिलाए 5 प्रण