विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2017

बराक ओबामा को उम्मीद, कभी कोई हिन्दू भी बनेगा अमेरिका का राष्ट्रपति

बराक ओबामा को उम्मीद, कभी कोई हिन्दू भी बनेगा अमेरिका का राष्ट्रपति
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को उम्मीद है कि आने वाले वक्त में संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति कोई महिला भी हो सकती है, कोई हिन्दू भी, और कोई यहूदी या लैटिन अमेरिकी भी.

दरअसल, बुधवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति की अपनी अंतिम पत्रकार वार्ता के दौरान अमेरिका में नस्लीय विभिन्नता पर चर्चा में बराक ओबामा से सवाल किया गया था कि क्या उन्हें लगता है कि अमेरिका में फिर कोई ब्लैक राष्ट्रपति बन सकता है या नहीं. गौरतलब है कि बराक ओबामा को अमेरिका का पहला ब्लैक राष्ट्रपति होने का गौरव प्राप्त है.

इस सवाल के जवाब में बराक ओबामा ने कहा, मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले वक्त में अमेरिका में कोई महिला, कोई हिन्दू, कोई यहूदी या कोई लैटिन अमेरिकी समुदाय से भी राष्ट्रपति बनेगा. उन्होंने कहा, "जिस किसी शख्स में भी काबिलियत होती है, वह अपनी नस्ल और मान्यताओं को पीछे छोड़कर आगे बढ़ ही जाता है... यही हमारे देश अमेरिका की ताकत है..."

----- ----- ----- यह भी पढ़ें ----- ----- ---------- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

बराक ओबामा ने कहा, "सच यह है कि चूंकि हमने सभी को मौके देना जारी रखा है, इसलिए जल्द ही अमेरिका को महिला राष्ट्रपति भी मिलेगी... इसी दौरान हो सकता है, अमेरिका में कोई लैटिन अमेरिकी राष्ट्रपति बने, या कोई यहूदी, या फिर कोई हिन्दू राष्ट्रपति हो जाए..."

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके विचार में अमेरिका में वह वक्त आ गया है, जब एक ही वक्त में देश में कई समुदायों से राष्ट्रपति बनने लायक काबिल लोग मौजूद होते हैं. उन्होंने कहा कि यह नहीं देखा जाना चाहिए कि कोई शख्स किस नस्ल का है, किस देश का है, और उसकी आस्था क्या है.

उन्होंने ओलिम्पिक खेलों में शानदार प्रदर्शन की मिसाल याद दिलाते हुए कहा, "मैं और मिशेल हमेशा ओलिम्पिक टीम के साथ रहे, और वह काफी दिलचस्प रहा... हर टीम में हर नस्ल के खिलाड़ी होते हैं, लेकिन वे एक साथ मिलकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं... हमारी टीम में भी हर आकार, शेप, रंग और नस्ल के खिलाड़ी हैं, लेकिन वे मिलकर शानदार प्रदर्शन करते हैं..."

उन्होंने सिमोन बाइल्स और माइकल फेल्प्स का नाम लेकर कहा कि दोनों खिलाड़ी एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं, लेकिन अपने-अपने खेल में अव्वल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com