'मर जाएंगे, घुटने नहीं टेकेंगे' : रूसी सेना को पीछे धकेलने की बात कहते हुए बोले कीव के मेयर

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि शहर के उत्तरी और पूर्वी बाहरी इलाके में लड़ाई चल रही है और मकारिव का छोटा शहर और इरपिन का लगभग पूरा हिस्सा पहले से ही यूक्रेनी सैनिकों के नियंत्रण में हैं.

'मर जाएंगे, घुटने नहीं टेकेंगे' : रूसी सेना को पीछे धकेलने की बात कहते हुए बोले कीव के मेयर

क्लिट्स्को ने कहा कि उनके पास यूक्रेन में चल रही जवाबी कार्रवाई के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी नहीं है.

कीव:

यूक्रेन की सेना ने कीव के आसपास के कई क्षेत्रों में रूसी सैनिकों को पीछे धकेल दिया है. जानकारी देते हुए शहर के मेयर ने बुधवार को कहा हमने कि राजधानी को आत्मसमर्पण करने के बजाय हर इमारत की रक्षा करने की कसम खाई. दरअसल, कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि शहर के उत्तरी और पूर्वी बाहरी इलाके में लड़ाई चल रही है और मकारिव का छोटा शहर और इरपिन का लगभग पूरा हिस्सा पहले से ही यूक्रेनी सैनिकों के नियंत्रण में हैं.

बता दें कि इरपिन पूर्व में कीव की सीमा से सटा हुआ है और मकारिव पश्चिम में लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) की दूरी पर स्थित है. एएफपी के पत्रकारों ने कहा कि कीव के उत्तर में इरपिन और ल्युटिज़ में तोप के गोले बरसाए गए हैं. एक यूक्रेनी समाचार एजेंसी ने इरपिन के अलावा कीव के पश्चिमी बाहरी इलाके में स्थित बुका और होस्टोमेल में रूसी सैनिकों के संभावित घेरे की बात की है. 

क्लिट्स्को ने कहा कि उनके पास यूक्रेन में चल रही जवाबी कार्रवाई के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी नहीं है. 24 फरवरी को देश पर हमला करने के बाद रूसी सैनिकों ने कीव के बाहरी इलाके में तेजी से धकेल दिया, लेकिन शहर को घेरने और प्रवेश करने का उनका प्रयास विफल रहा. पूर्व बॉक्सिंग चैम्पियन क्लिट्स्को ने निप्रो नदी के सामने सिटी पार्क में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आक्रामकों का लक्ष्य यूक्रेन की राजधानी है. क्योंकि यह शहर देश का दिल है."

उन्होंने रूसी सैनिकों से घर वापस जाने का आग्रह किया और कहा कि यूक्रेनियन चट्टान बनाकर कीव की इमारत की रक्षा के लिए तैयार हैं. क्लिट्स्को ने कहा, "हम रूसियों के सामने घुटने टेकने या आक्रमणकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने के बजाय मरना पसंद करेंगे. हम अपने शहर की हर इमारत, हर गली, हर हिस्से के लिए लड़ने को तैयार हैं."

वहीं उत्तर पश्चिमी कीव में एक आवासीय क्षेत्र में बुधवार सुबह बमबारी हुई, जिसमें कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और चार लोग घायल हो गए.

शहर के अधिकारियों के आंकड़ों के मुताबिक हमले में राजधानी में अब तक चार बच्चों सहित मरने वाले नागरिकों की संख्या 73 है. वहीं 297 लोग घायल हुए हैं. यूक्रेन की राजधानी में सप्ताह की शुरुआत से ही कर्फ्यू लगा हुआ है. क्लिट्स्को ने कहा कि संभावित हमलों के बारे में सेना से मिली जानकारी के कारण यह करना आवश्यक था. उन्होंने कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से दर्जनों तोड़फोड़ करने वालों को गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें:
यूक्रेन संकट : NATO का आरोप, खुलेआम 'झूठ 'बोलकर रूस को राजनीतिक समर्थन दे रहा चीन
Russia "G20 का महत्वपूर्ण सदस्य", उसे निकाल नहीं सकते बाक़ी सदस्य : China
"हम सिर्फ न्यूक्लियर हथियार का ही इस्तेमाल करेंगे, अगर...." पुतिन के प्रवक्ता ने दिया चौंकाने वाला जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूक्रेन से लौटे छात्रों को राहत की कोशिश, कर्नाटक सरकार ने समिति बनाई



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)