विज्ञापन
This Article is From Jul 17, 2014

यूक्रेन में मलेशियाई विमान को मार गिराया, 295 लोगों की मौत, मलेशिया ने जांच के आदेश दिए

यूक्रेन में मलेशियाई विमान को मार गिराया, 295 लोगों की मौत, मलेशिया ने जांच के आदेश दिए
कुआलालंपुर/कीव:

रूस की सीमा के समीप युद्ध प्रभावित यूक्रेन में आज मलेशियाई एयरलाइंस के एक विमान को मार गिराया गया जिससे उसमें सवार सभी 295 लोगों की मौत हो गई। हिंद महासागर में मलेशियाई विमान एमएच 370 के रहस्यमय ढंग से लापता होने के चार महीने बाद यह हादसा हुआ है।

मलेशियाई एयरलाइंस का विमान बोइंग 777 एम्सटर्डम से कुआलालंपुर जा रहा था। उसमें 280 यात्री और चालक दल के 15 सदस्य मौजूद थे।

यूक्रेन के गृहमंत्रालय के सलाहकार एंटन हेराश्शेंको ने कहा, 'मलेशिया एयरलाइंस का विमान बोईंग 777 के पूर्वी यूक्रेन में हादसे का शिकार होने से करीब 300 लोगों की मौत हुई है।' उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, 'विमान 10,000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहा था। हादसे में 280 यात्री और चालक दल के 15 सदस्य मारे गए हैं।'

दूसरी ओर मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने इस हादसे की तुरंत जांच की घोषणा की है।

नजीब ने ट्वीट किया, 'एमएच का विमान हादसाग्रस्त होने की खबर से मैं सकते में हूं। हम तुरंत जांच शुरू कर रहे हैं।' वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने मलेशियाई विमान के यूक्रेन में हादसे का शिकार होने के संबंध में आज पूरी जानकारी दी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोस अर्नेस्ट ने कहा कि ओबामा को विमान हादसे के बारे में बता दिया गया है और उन्होंने अपने कर्मचारियों से हर पल की सूचना देते रहने को कहा है।

राष्ट्रपति के विमान एयर फोर्स वन में यात्रा कर रहे संवाददाताओं से अर्नेस्ट ने कहा कि ओबामा ने अपने अधिकारियों से कहा है कि वह यूक्रेन के अधिकारियों से संपर्क करें।

हालांकि अर्नेस्ट ने हादसे की पुष्टि नहीं कि, उन्होंने सिर्फ यही कहा कि व्हाइट हाउस ने इसपर रिपोर्ट देखी है।

रूसी मीडिया ने अनमान सुरक्षा स्रोतों के हवाले से कहा है कि विमान राडार से गायब हो गया और आपातकालीन टीमें मौके पर पहुंचने का प्रयास कर रही हैं।

मलेशिया एयरलाइंस का कहना है कि विमान एमएच17 के साथ भारतीय समयानुसार 8 बजकर 45 मिनट पर उनका संपर्क टूट गया।

रूसी सीमा से करीब 40 किलोमीटर दूर ग्राबोवो गांव के पास विमान का जलता हुआ मलबा और शव देखे जा सकते हैं। सूचनाओं के अनुसार इस क्षेत्र में रूस समर्थक विद्रोही सक्रिय हैं।

विद्रोही गतिविधियों से प्रभावित यूक्रेन के दोनेत्स्क क्षेत्र के तोरेज शहर के प्रत्यक्षदर्शियों ने 'आरआईए नोवोस्ती' संवाद समिति को बताया कि क्षेत्र में विमान का मलबा और शव मिले हैं।

मलेशियाई एयरलाइंस ने ट्विटर पर पुष्टि की, 'मलेशियन एयरलाइंस का एम्सटर्डम से आ रहे विमान एमएच 17 से संपर्क खत्म हो गया। विमान की अंतिम ज्ञात स्थिति यूकेन का हवाई क्षेत्र था।' मलेशिया के स्टार अखबार के अनुसार सूत्रों ने बताया कि विमान जब 30 हजार फुट की उचाई पर उड़ रहा था तभी उसे मार गिराया गया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेन्को का कहना है कि उनके देश की हवाई सीमा में विमान को संभवत: मार गिराया गया हो।

यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस समर्थक विद्रोहियों पर विमान को मार गिराने का आरोप लगाया है।

राष्ट्रपति की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में पोरोशेन्को ने कहा है, 'हम इस बात से इनकार नहीं करते हैं कि विमान को मार गिराया गया है मगर इसकी पुष्टि करते हैं कि यूक्रेनी सेना ने आकाश में किसी निशाने पर हमला नहीं किया है।' सूत्रों का कहना है कि विमान को संभवत: जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया गया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com