विज्ञापन
This Article is From Nov 29, 2016

अलेप्पो में बमबारी का भयावह मंजर : बच्ची ने किया ट्वीट, 'यह है आखिरी संदेश'

अलेप्पो में बमबारी का भयावह मंजर : बच्ची ने किया ट्वीट, 'यह है आखिरी संदेश'
लंदन: सीरिया के अलेप्पो शहर में रहने वाली सात-वर्षीय बाना अलाबेद माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर पिछले दो-तीन महीने से बता रही है कि युद्ध झेल रहे शहर में उनकी ज़िन्दगी में रोज़ाना क्या-क्या घट रहा है, वे क्या-क्या झेल रहे हैं... लेकिन अब उसके ट्वीट में विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाकों पर सरकारी फौजों की बमबारी का ऐसा ज़िक्र है, जिसे पढ़कर ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं, और यह सोच-सोचकर ही रूह कांप जाती है कि बाना और उसके जैसे लाखों लोग क्या-क्या देख और बर्दाश्त कर रहे हैं...

बाना के ट्वीट लोगों को इस कदर अपनी ओर खींचते रहे हैं कि अब तक उसके फॉलोअरों की गिनती 1,37,000 हो चुकी है... @AlabedBana हैंडल से बने उसके एकाउंट को उसकी मां फातिमा चलाती हैं, और अब तक वह टेक्स्ट संदेशों के अलावा बहुत-से फोटो और वीडियो भी अपलोड करती रही हैं...
 
रविवार और सोमवार के बीच की रात में फातिमा ने ट्वीट किया, "यह आखिरी संदेश है - भारी बमबारी के बीच हैं... अब ज़िन्दा नहीं रह पाएंगे... जब हम मर जाएंगे, हमारे जैसे 2,00,000 और लोगों के बारे में जानने की कोशिश करते रहिए, जो अब भी भीतर फंसे हुए हैं..."
 
कुछ ही घंटे बाद, बाना के इसी एकाउंट पर धूल से सनी एक बच्ची की तस्वीर पोस्ट की गई, जिसके साथ लिखा था, "आज रात हमारा घर नहीं रहा... बमबारी का शिकार हो गया... मैं मलबे में हूं... मैंने मौतें देखी हैं, और मैं भी मरते-मरते बची हूं - बाना..."
 
इसके बाद सोमवार को फिर एक ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा था, "इस वक्त भारी बमबारी में फंसे हैं... ज़िन्दगी और मौत के बीच झूल रहे हैं... हमारे लिए दुआ करते रहिए..."
 
रॉयटर फिलहाल बाना और उसकी मां द्वारा बयान किए गए हालात की पुष्टि नहीं कर सकी है. रॉयटर द्वारा संपर्क किए जाने पर फातिमा ने कहा कि उनका परिवार अब पड़ोसियों के साथ रह रहा है, और वे दूसरा घर तलाश कर रहे हैं.

बाना के पिछले ट्वीट काफी देखे गए, और उन्हें पढ़ने वालों में उपन्यासों की प्रसिद्ध शृंखला 'हैरी पॉटर' की लेखिका जेके रॉलिंग भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी ई-बुक भी बच्ची को भेजी थीं. अब जेके रॉलिंग ने बाना की पोस्टों को रीट्वीट भी किया है.

© Thomson Reuters 2016

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com