विज्ञापन
This Article is From Aug 17, 2021

अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट को फिर से खोला गयाः यूएस जनरल

अफगानिस्तान (Afghanistan) से लोगों को निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) को मंगलवार को एक बार फिर से खोल दिया गया है.

अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट को फिर से खोला गयाः यूएस जनरल
कई घंटे बंद रहने के बाद काबुल एयरपोर्ट फिर खुला। (फाइल)
वाशिंगटन:

अफगानिस्तान (Afghanistan) से लोगों को निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) को मंगलवार को एक बार फिर से खोल दिया गया है. सुरक्षा में गड़बड़ी के बाद अमेरिकी बलों द्वारा कई घंटों तक एयरपोर्ट को बंद रखा गया था. पेंटागन (Pentagon) के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के लॉजिस्टिक विशेषज्ञ मेजर जनरल हैंक टेलर ने कहा कि एक सी-17 परिवहन विमान यूएस मरीन को लेकर के एयरपोर्ट पर उतरा. साथ ही दूसरे विमान को आर्मी यूनिट के साथ उतरना है, जिससे की एयरपोर्ट की सुरक्षा स्थापित करने में मदद मिल सके. 

टेलर ने कहा कि अमेरिका सैन्य और वाणिज्यिक उड़ानों के लिए हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ‘हवाई यातायात नियंत्रण' का प्रभारी था. टेलर ने कहा कि काबुल में पहले से करीब 2,500 अमेरिकी सैनिक हैं, जो अमेरिकियों और अफगानों की मदद करते हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी समय के अनुसार सोमवार तक इनकी संख्या 3,000 से 3,500 तक हो सकती है. 

तालिबान ने अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचााया तो उसे विनाशकारी नतीजे भुगतने पड़ेंगे : जो बाइडेन

पेंटागन की ओर से कहा गया है कि रनवे पर लोगों की भीड़ बढ़ने के बाद सोमवार को एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया था. एयरपोर्ट के वीडियो में सैंकड़ों की संख्या में अफगानों को रनवे पर मौजूद देखा जा सकता है और लोग अमेरिका के एक परिवहन विमान के टेकऑफ को बाधित करने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं. 

'अफगान हिंदू, सिखों को भारत आने में करेंगे मदद' : अफगानिस्तान संकट पर बोली सरकार

उन्होंने कहा, 'हमारा ध्यान अभी एयरपोर्ट की सुरक्षा बनाए रखना, अमेरिकियों और अफगान नागरिकों की सुरक्षा के साथ ही उड़ानों के संचालन में तेजी लाने पर है.' 

पेंटागन ने कहा कि रनवे पर लोगों की भीड़ बढ़ने के बाद सोमवार हो एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया था. इस दौरान अमेरिकी सेना ने दो सशस्त्र लोगों को मार गिराया था. हजारों की संख्या में लोग विमान में सवार होने की मांग कर रहे थे.

हजारों की भीड़ अफगानिस्तान छोड़ने को बेचैन, देखिए काबुल एयरपोर्ट की सैटेलाइट तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट को फिर से खोला गयाः यूएस जनरल
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com