विज्ञापन

डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस को मशाल सौंपेंगे जो बाइडेन, 10 प्वॉइंट्स में जानें

2024 डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन आज आधिकारिक तौर पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना आधिकारिक नामांकन घोषित करेगा. कमला हैरिस वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन की जगह लेंगी, जिन्होंने पिछले महीने ही राष्ट्रपति की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया था.

डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस को मशाल सौंपेंगे जो बाइडेन, 10 प्वॉइंट्स में जानें
शिकागो में कन्वेंशन सेंटर के पास सिक्योरिटी को बढ़ा दिया गया है.
  1. चार दिवसीय कार्यक्रम, जो 22 अगस्त को समाप्त होगा, में राष्ट्रपति चुनावों में कमला हैरिस की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ को आधिकारिक रूप से नामित किया जाएगा.
  2. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिंटन के नेशनल कन्वेंशन में बोलने और जो बिडेन को विदाई दिए जाने की भी उम्मीद है. डेमोक्रेट्स अपने आधिकारिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को भी सम्मानित करेंगे, जो 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में डोनाल्ड ट्रम्प से हार गई थीं.
  3. पिछले महीने, बाइडेन ने चुनाव से ठीक 100 दिन पहले राष्ट्रपति पद की दौड़ से खुद का नाम हटा लिया था. 81 वर्षीय बाइडेन के स्वास्थ्य को लेकर राष्ट्रपति पद के अभियान के दौरान चिंताएं उत्पन्न हो रही थीं. प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन इस मुद्दे पर डेमोक्रेट्स पर निशाना साध रहे थे. जून में ट्रम्प के साथ बाइडेन की राष्ट्रपति पद की बहस के बाद चिंताएं और बढ़ गईं.
  4. औपचारिक उम्मीदवार को नामित करने के लिए, 50 अमेरिकी राज्यों, अमेरिकी राजधानी और विदेशी क्षेत्रों से चुने गए प्रतिनिधि आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार का अभिषेक करने के लिए अपनी पार्टी के नामांकन सम्मेलन में भाग लेते हैं. बाइडेन ने कमला हैरिस को उम्मीदवार के रूप में समर्थन दिया, जिसे बाद में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित कई नेताओं ने समर्थन दिया है.
  5. जो बाइडेन प्राइम-टाइम संबोधन देंगे और अपनी निवर्तमान डिप्टी कमला हैरिस के लिए बोलेंगे, जो पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.
  6. प्राथमिक चुनाव में, एक ऐसा सर्वेक्षण जिसमें पार्टियां आम चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का चयन करती हैं, जो बाइडेन ने 87.1 प्रतिशत मतों के साथ भारी जीत हासिल की थी. ​​26वां डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन बाइडेन के लिए विदाई के रूप में काम करेगा. 
  7. पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बाइडेन के साथ मंच साझा करने की उम्मीद है. कमला हैरिस, जो खुद को ट्रम्प के खिलाफ दौड़ में "अंडरडॉग" मानती हैं, ने पहले कहा था, "अमेरिकी लोगों का वोट हासिल करने के लिए बहुत काम करना है."
  8. शिकागो में कन्वेंशन सेंटर के पास सिक्योरिटी को बढ़ा दिया गया है क्योंकि वहां कई संभावित खतरे माने जा रहे हैं, जिनमें गाजा में इजरायल की कार्रवाइयों के लिए बाइडेन के समर्थन का विरोध करने वाले हजारों प्रदर्शनकारी भी शामिल हैं. माना जा रहा है कि वो शहर में सिक्योरिटी पेरामीटर के बाहर मार्च करेंगे. 
  9. सीक्रेट सर्विस, एफबीआई और स्थानीय पुलिस ने कथित तौर पर एक साल तक सुरक्षा योजना तैयार की और यूनाइटेड सेंटर एरिना के आस-पास के इलाकों की घेराबंदी की, जहां सम्मेलन होगा. इस कार्यक्रम में संगीतकारों और हॉलीवुड की मशहूर हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है.
  10. पिछले हफ्ते, बाइडेन और हैरिस ने मैरीलैंड में एकता का प्रदर्शन किया था, जब उन्होंने राष्ट्रपति चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की योजना में बदलाव के बाद अपनी पहली संयुक्त यात्रा की थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Explainer - रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पीएम मोदी का पोलैंड दौरा कितना अहम?
डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस को मशाल सौंपेंगे जो बाइडेन, 10 प्वॉइंट्स में जानें
"जो बाइडेन, सदैव आपकी आभारी रहूंगी": डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस
Next Article
"जो बाइडेन, सदैव आपकी आभारी रहूंगी": डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com