विज्ञापन
This Article is From Jul 27, 2015

अपनी जान को खतरा जानकर अब छिपता फिर रहा है जेहादी जॉन : रिपोर्ट

अपनी जान को खतरा जानकर अब छिपता फिर रहा है जेहादी जॉन : रिपोर्ट
काले कपड़ों में मुंह ढांके हुए जेहादी जॉन (फाइल फोटो)
लंदन: दूसरों को मौत के घाट उतारने वाला आतंकी संगठन आईएस का जेहादी जॉन आजकल आतंकी नेटवर्क से दूर भाग गया है। बताया जा रहा है कि वह कहीं सीरिया में है और अपनी जान की सलामती के लिए छिप गया है। 26 साल का ब्रिटिश आतंकी जिसका वास्तविक नाम मोहम्मद एमवाजी है, जिसे दुनिया जेहादी जॉन के नाम से जानती है, उत्तरी अफ्रीका की ओर बढ़ा है। सूचना है कि वह कई हफ्तों पहले आतंकियों के समूह को छोड़ चुका है। यह खबर एक अखबार डेली एक्सप्रेस में छपी है।

अखबार के सूत्रों का कहना है कि आईएस को यदि ऐसा लगा कि वह अब आईएस के लिए उपयोगी नहीं है तो वह उसे छोड़ देगी। ऐसा माना जा रहा था कि ऐसी स्थिति में उसके साथ भी वही होता जो वह (जॉन) अब तक दूसरों के साथ करता आया था।

ब्रिटिश एक्सेंट में बात करने वाला जेहादी जॉन अभी तक काले कपड़ों में मुंह पर नकाब पहने वीडियो में दिखाई दिया है, जहां वह बंधकों का सिर कलम कर रहा है। कुवैत में पैदा हुआ जॉन एक पत्रकार, स्फीफन सॉटलॉफ, जेम्स फोले, डेविट हेंस, एलान हैनिंग और पीटर कैसिग की क्रूर हत्या में वांछित है।

अखबार के सूत्र का कहना है कि जॉन इस बात से डरा हुआ है कि उसे ब्रिटिश और अमेरिकी बंधकों के हत्यारे के रूप में पहचान लिया गया है। उसे डर है कि वह ब्रिटिश और अमेरिकी सेना द्वारा सीरिया या इराक में निशाना बनाया जा सकता है। उसे शक है कि दोनों देशों की सेना उसे खोज रही हैग और उसे मार गिराएंगी।

लंदन का रहने वाला जॉन पहली बार अगस्त 2014 में एक अमेरिकी पत्रकार फोले को मारते हुए एक वीडियो में देखा गया था।

तमाम लोगों को वीडियो में सिर कलम करते हुए दिखाए जाने के बाद पहचाने गए जॉन को अब यह डर सता रहा है कि उसकी कीमत खत्म हो गई है, और उससे जलने वाले आईएसआईएस के आतंकी उसे ही निशाना बना लेंगे।

अखबार के सूत्र यह भी बता रहे है कि कंप्यूटर साइंस से ग्रैजुएट जॉन ने अब सीरिया में छोटे जिहादी संगठन के साथ हाथ मिलाया है ताकि वह पहचाना न जा सके।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com