7.5 तीव्रता के भूकंप से हिला जापान, VIDEO देख सिहर जाएंगे आप

Japan Tsunami Alert: हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि जापान तट पर भूकंप के केंद्र के 300 किलोमीटर (190 मील) के भीतर खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं.

खास बातें

  • जापान ने भूकंप के बाद जारी की सुनामी की चेतावनी
  • 7.5 तीव्रता का आया भूकंप
  • वाजिमा बंदरगाह पर 1.2 मीटर ऊंचीं उठीं लहरें

Japan Earthquake: जापान ने उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में 7.5 तीव्रता का भूकंप आने के बाद सुनामी की चेतावनी (Tsunami Warming) जारी की है. जापान के तटों पर 1.2 मीटर ऊंची सुनामी की लहरें टकराई हैं. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, इशिकावा प्रान्त में वाजिमा बंदरगाह (Wajima port) पर 1.2 मीटर की ऊंचाई तक लहरें उठीं. सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें टोयामा शहर (Toyama city) में सुनामी की लहरें उठती दिखाई दे रही हैं.  हालांकि एनडीटीवी इस वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता.

जापान में सुनामी की 5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका के बीच तटीय इलाकों में बसे लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर जाने का निर्देश दिया गया है. लोगों में दहशत है. इस बीच रेस्‍क्‍यू टीमें भी सुनामी प्रभावित क्षेत्र में पहुंच गई हैं.

जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, इशिकावा प्रान्त में वाजिमा शहर के तट पर 1 मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठीं. एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में किसी भी अनियमितता की जांच कर रहे हैं.

हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि जापान तट पर भूकंप के केंद्र के 300 किलोमीटर (190 मील) के भीतर खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं.

जापान रेलवे- होकुरिकु शिंकानसेन सेवा निलंबित

जापान के रेलवे अधिकारियों का कहना है कि होकुरिकु शिंकानसेन सेवा निलंबित कर दी गई है. यह कह पाना बेहद मुश्किल है कि ये सेवा कब फिर से शुरू होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मार्च 2011 में पूर्वोत्तर जापान में समुद्र के नीचे 9.0 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके बाद आई सुनामी में कई लोग मारे गए थे. 2011 की सुनामी ने फुकुशिमा परमाणु संयंत्र में तीन रिएक्टरों को भी बर्बाद कर दिया था.