विज्ञापन
This Article is From Aug 06, 2017

हिरोशिमा ने परमाणु हमले की 72वीं बरसी मनाई

मेयर कजुमी मत्सुई ने वहां मौजूद लोगों को शांति का संदेश देते हुए मारे गए लोगों, संस्कृति के नुकसान और बमबारी के कारण पैदा हुई समस्याओं का जिक्र किया.

हिरोशिमा ने परमाणु हमले की 72वीं बरसी मनाई
नई दिल्ली:

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1945 में अमेरिकी परमाणु बमबारी का सामना कर चुके जापान के शहर हिरोशिमा ने रविवार को इस त्रासदी की 72वीं वर्षगांठ मनाई. इस मौके पर यहां के मेयर ने शांति और परमाणु हथियार मुक्त विश्व का आह्वान किया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पीस मेमोरियल पार्क में आयोजित इस स्मरणोत्सव में परमाणु हमले में जीवित बचे लोग, उनके वंशज, शांति कार्यकर्ता और लगभग 80 देशों के प्रतिनिधियों समेत 50,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया. 

यह भी बढ़ें : 'हिरोशिमा की कहानी, जीत की गाथा नहीं है, हम उसे जीत के लिए याद नहीं करते'

मेयर कजुमी मत्सुई ने वहां मौजूद लोगों को शांति का संदेश देते हुए मारे गए लोगों, संस्कृति के नुकसान और बमबारी के कारण पैदा हुई समस्याओं का जिक्र किया. उन्होंने जापान सरकार से परमाणु मुक्त विश्व बनाने केलिए अपनी शक्तियों का हर संभव इस्तेमाल करने का आग्रह किया.


Video : संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
समारोह में एक भाषण में प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बम विस्फोट की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि या अपने पड़ोसी देशों के खिलाफ युद्ध का कोई जिक्र नहीं किया. उन्होंने कहा, "अपने तीन गैर-परमाणु सिद्धांतों (जापानी धरती पर परमाणु हथियारों के निर्माण, उसे हासिल करने, या परमाणु हथियार रखने की अनुमति नहीं) को मजबूती से बरकरार रखते हुए और परमाणु संपन्न और परमाणु विहीन देशों, दोनों से अपील जारी रखते हुए जापान अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अगुवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है." 

इनपुट : आईएनएस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com