विज्ञापन

इजरायल ने लेबनान भेजा 'महफूज जगह जाने' का अलर्ट, हिज्बुल्लाह के 300 ठिकानों पर बमबारी में 182 की मौत

एयर स्ट्राइक के बाद हिज्बुल्लाह ने भी इजरायल पर हमले किए हैं. हिज्बुल्लाह के मुताबिक, उनके लड़ाकों ने इजरायल के आर्म्स फैक्ट्री पर बमबारी की है. इजरायल की सेना IDF ने बताया कि एयर स्ट्राइक के बाद लेबनान की तरफ से 35 रॉकेट दागी गई हैं.

बेरुत/तेहरान:

गाजा में फिलीस्तीन के साथ जारी जंग के बीच इजरायल ने मिडिल ईस्ट देश लेबनान में हिज्बुल्लाह संगठन के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है. इजरायल की मिलिट्री ने सोमवार को एक बयान जारी कर एयर स्ट्राइक की जानकारी दी. इजरायल के डिफेंस फोर्स (IDF) ने बताया कि सोमवार सुबह 6:30 (स्थानीय समयानुसार भोर 3:30 बजे) से सुबह 7:30 बजे के बीच हिज्बुल्लाह के 300 ठिकानों पर मिसाइल और रॉकेट से करीब 150 हमले किए गए. इस हमले में अब तक 274 लोगों की मौत हो गई है. 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरने वालों में 39 महिलाएं और 21 बच्चे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, हमले से पहले इजरायल की ओर से लेबनान के लोगों के फोन पर रिकॉर्डेड मैसेज में अलर्ट भी भेजा गया था.

न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक,  गाजा जंग शुरू होने के बाद लेबनान पर यह अब तक सबसे बड़ा हमला है. इजरायल की एयर स्ट्राइक के बाद लेबनान ने सोमवार को सभी स्कूल और कॉलेजों को 2 दिन के लिए बंद कर दिया है. मार्केट को भी बंद रखने का आदेश है. एहतिहातन लोगों को जहां तक संभव हो सके, अपने घरों में रहने की हिदायद दी गई है. 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दक्षिणी लेबनान के सभी हॉस्पिटल को आदेश दिया है कि ऐसी सर्जरी को रद्द कर दिया जाए, जिन्हें तुरंत करना बहुत जरूरी न हो. ताकि इजरायली हमले में घायल लोगों को तुरंत इलाज मिले.

जल्द बेका घाटी में भी हमले करेगा इजरायल
इन हमलों के बाद इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने कहा है कि वे जल्द ही लेबनान के बेका घाटी में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी हमला करेंगे. इजरायल की सेना ने बेका घाटी में रह रहे लोगों को इलाका छोड़ने को कहा है.

हिज्बुल्लाह ने की जवाबी कार्रवाई
एयर स्ट्राइक के बाद हिज्बुल्लाह ने भी इजरायल पर हमले किए हैं. हिज्बुल्लाह के मुताबिक, उनके लड़ाकों ने इजरायल के आर्म्स फैक्ट्री पर बमबारी की है. इजरायल की सेना IDF ने बताया कि एयर स्ट्राइक के बाद लेबनान की तरफ से 35 रॉकेट दागी गई हैं. हालांकि, इस हमले में इजरायल को कितना नुकसान हुआ है... इसके बारे में जानकारी नहीं मिली है.

मोबाइल के जमाने में आखिर हिज्बुल्लाह क्यों कर रहा पेजर का इस्तेमाल? समझें कैसे हुआ इसमें धमाका

इजरायल ने फोन पर भेजी थी वॉर्निंग
लेबनान के ऑफिशियल मीडिया के मुताबिक, एयर स्ट्राइक से पहले इजरायल ने लेबनान के लोगों के मोबाइल नंबर पर अलर्ट भेजा था. लोगों को जगह खाली करने को कहा गया था. इसके कुछ देर बाद ही हवाई हमले किए गए. इजरायल की तरह से मैसेज दिया गया, "हम लेबनान के नागरिकों को सलाह देते हैं कि वे अपनी हिफाजत के लिए खतरे वाले इलाके से तुरंत दूर चले जाएं. इजरायली सेना हिज्बुल्लाह के खिलाफ घातक हमले करने जा रही है."

लेबनान की नेशनल न्यूज एजेंसी (NNA) ने कहा, "बेरुत और अन्य इलाकों में लोगों को लैंडलाइन टेलीफोन पर वॉर्निंग कॉल आई थी. ये एक रिकॉर्डेड मैसेज था, जो इजरायल की तरफ से भेजा गया था. दुश्मन देश ने एक तरह से साइकोलॉजिकल वॉर शुरू कर दी है."

इजरायल में हिज्‍बुल्‍लाह का मिसाइल और ड्रोन से ताबड़तोड़ हमला, UN ने लेबनान के 'एक और गाजा' बनने की जताई आशंका

NNA के मुताबिक, बेरुत के आसपास के इलाकों में लोगों के मोबाइल फोन पर टेक्स्ट मैसेज भेजकर भी उन्हें अलर्ट किया गया था. टेक्स्ट मैसेज में सेंडर का नंबर नहीं दिख रहा था. मैसेज अननोन (Unknown) नंबर से भेजे गए थे.

बेरुत के रहने वाले नागरिक खालिद ने बताया, "मुझे मोबाइल पर टेक्स्ट मैसेज आया था. इसमें लिखा था- अगर तुम उस बिल्डिंग में रहते हो, जहां हिज्बुल्लाह के हथियार हैं, तो वहां से तुरंत निकल जाओ. ताकि अपनी जान बचा सको."

लेबनान में टेलीकॉम्युनिकेशंस प्रोवाइडर Ogero के हेड ईमाद किरिडियाह कहते हैं, "लेबनान में लैंडलाइन नेटवर्क सिस्टम ब्लॉक कर दिए गए हैं. लेकिन इजरायल इंटरनेशनल फोन कोड के जरिए कम्युनिकेशन सिस्टम को प्रभावित कर रहा है."


अरबी में मैसेज भेज रहा इजरायल
AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान की मीडिया ने भी कहा है कि इजरायली सेना सोशल मीडिया पर अरबी में मैसेज भेज रही है. हालांकि, अभी ये पता नहीं चल पाया है कि कितने लोगों ने इजरायल का यह अलर्ट माना.
 

हिज्बुल्लाह ने फटने से कुछ घंटे पहले ही बांटे थे पेजर्स, स्कैनिंग में भी क्यों नहीं हुआ डिटेक्ट?

गाजा युद्ध में इजरायल के खिलाफ है हिज्बुल्लाह
दरअसल,  इजरायल की मिलिट्री ने लेबनान के लोगों को अलर्ट भेजा था कि हिज्बुल्लाह के ठिकानों के आसपास के इलाकों से दूर हट जाएं और किसी महफूज जगह चले जाएं. क्योंकि, इजरायल जल्द बड़े स्तर पर आर्मी ऑपरेशन को अंजाम देने वाला है. गाजा में करीब एक साल से जारी जंग के बीच इजरायली मिलिट्री की तरफ से लेबनान के लोगों के लिए ये पहली ऑफिशियल वॉर्निंग थी.

हिज्बुल्लाह के पेजर्स और वॉकी-टॉकी में हुए थे धमाके
दरअसल, ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह गाजा में चल रहे इजरायल-फिलीस्तीन के बीच जंग में शामिल हो गया है. हिज्बुल्लाह के लड़ाकों ने हाल के दिनों में गाजा के समर्थन में इजरायल पर कई हमले किए हैं. बीते हफ्ते मंगलवार और बुधवार को हिज्बुल्लाह के लड़ाकों के पेजर्स और वॉकी-टॉकी में धमाके हुए थे. इन धमाकों में अब तक 40 लोगों की मौत की खबर है. जबकि 3 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. लेबनान ने इन हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं, इजरायल ने तो हमलों के आरोपों को खारिज किया है और न ही कोई आधिकारिक बयान दिया है.

ईरान ने अपनी सेना को कम्युनिकेशन डिवाइस का इस्तेमाल करने से रोका
लेबनान में इजरायल के एयर स्ट्राइक के बीच ईरान ने अपनी सेना रिवोल्यशूनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के सदस्यों को किसी भी तरह के कम्युनिकेशन डिवाइस का इस्तेमाल न करने को कहा है. न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, IRGC अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की जांच भी कर रही है, ताकि किसी हमले से बचा जा सके.

रिपोर्ट के मुताबिक, दो ईरानी अधिकारियों ने कहा कि IRGS जिन डिवाइसेस का इस्तेमाल करती है, उसमें से ज्यादातर ईरान में ही बनाए गए हैं. कुछ डिवाइस रूस और चीन से इंपोर्ट किए गए हैं. लेबनान में करीब 3000 पेजर ब्लास्ट के बाद ईरान भी फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है.

इराक के शिया धर्मगुरु ने की इजरायल की बर्बरता को रोकने की अपील
लेबनान पर हमले के बीच इराक में शिया इस्लाम के सर्वोच्च गुरु ग्रैंड अयातुल्ला अली सिस्तानी ने इजरायली 'आक्रामकता' और 'बर्बरता' खत्म करने की अपील की. सिस्तानी ने कहा, "इजरायली सेना ने हिज्बुल्लाह आंदोलन को निशाना बनाया है. इस बर्बर आक्रामकता को खत्म करने और लेबनानी लोगों की रक्षा के लिए हमें हर संभव कोशिश करनी होगी."

लेबनान पर हमले के बीच इराक में शिया इस्लाम के सर्वोच्च गुरु ग्रैंड अयातुल्ला अली सिस्तानी ने इजरायली 'आक्रामकता' और 'बर्बरता' खत्म करने की अपील की. सिस्तानी ने कहा, "इजरायली सेना ने हिज्बुल्लाह आंदोलन को निशाना बनाया है. इस बर्बर आक्रामकता को खत्म करने और लेबनानी लोगों की रक्षा के लिए हमें हर संभव कोशिश करनी होगी."

इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह टॉप कमांडर, 1983 में अमेरिकी दूतावास पर हमले का था आरोपी
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमारे पड़ोसियों को भड़काओ मत.. जानें QUAD से क्यों बौखलाया हुआ है चीन
इजरायल ने लेबनान भेजा 'महफूज जगह जाने' का अलर्ट, हिज्बुल्लाह के 300 ठिकानों पर बमबारी में 182 की मौत
अनुरा कुमारा दिसानायके को विरासत में मिली हैं ये चुनौतियां, श्रीलंका को किस ओर ले जाएंगे नए राष्ट्रपति
Next Article
अनुरा कुमारा दिसानायके को विरासत में मिली हैं ये चुनौतियां, श्रीलंका को किस ओर ले जाएंगे नए राष्ट्रपति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com