"नामो निशान मिटा देंगे...", इजरायल ने हमास के खात्मे का लिया संकल्प

इजरायल हमास पर लगातार अपने हमले को तेज कर रहा है. इजरायल का दावा है कि अभी तक गाजा पट्टी में उसकी कार्रवाई में 1200 के करीब लोगों की मौत हुई है. इजरायल बीते शनिवार को अपने ऊपर हुए हमले के बाद से ही हमास खत्म करने की बात करता रहा है.

नई दिल्ली: इजरायल हमास पर लगातार अपने हमले को तेज कर रहा है. इजरायल का दावा है कि अभी तक गाजा पट्टी में उसकी कार्रवाई में 1200 के करीब लोगों की मौत हुई है. इजरायल बीते शनिवार को अपने ऊपर हुए हमले के बाद से ही हमास खत्म करने की बात करता रहा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ युद्ध को निर्देशित करने के लिए एक आपातकालीन सरकार बनाई है. इस सरकार ने संकेत दिया है कि गाजा में जल्द ही जमीनी हमला शुरू हो जाएगा और यह तब तक जारी रहेगा जबतक कि हमास का पूरी तरह से खात्मा नहीं कर दिया जाए. 

  2. इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू ने कहा कि "हमास का हर सदस्य एक मरा हुआ आदमी है." उन्होंने फिर से हमास की तुलना आईएसआईएस से की और वादा किया कि हम हमास को पूरी तरह से खत्म करके रहेंगे.  

  3. इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि मैं यहां हर किसी से कहता हूं - हम हमास नामक इस चीज़ को मिटा देंगे. हम उनका नामो निशान ही मिटा देंगे.

  4. इजरायल के रक्षा प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि उनके पास इस बात पर विश्वास करने के लिए सबूत कि हमास बच्चों का सिर काट रहा है. 

  5. गाजा पट्टी के 2.3 मिलियन लोगों में से अधिकांश के पास न बिजली है और न ही पानी और 340,000 लोग अब बेघर हैं. और, उनके छोटे से इलाके पर सैकड़ों इजरायली रॉकेटों के हमलों की बारिश के साथ, उनके पास भागने के लिए कोई जगह भी नहीं है. मिस्र के अधिकारियों द्वारा गाजा पट्टी की एकमात्र अन्य सीमा को अवरुद्ध किए जाने के कारण, लोगों ने कहा कि वे फंस गए हैं. मिस्र ने इजराइल से भागकर आए शरणार्थियों को शरण देने से इनकार कर दिया है.

  6. हमास द्वारा शनिवार को इजरायल पर 5,000 रॉकेट दागे जाने के बाद से इजरायल ने जवाबी कार्रवाई शुरू की. इजरायल ने गाजा पट्टी और खासकर हमास के कई ठिकानों पर हमला किया है. इस में 900 से ज्यादा लोगों के मारे जानें की खबर. 

  7. मारे गए 1,200 से अधिक इजरायलियों के लिए अंतिम संस्कार की तैयार करने के लिए काम कर रहे कई स्वयंसेवकों में से एक ने कहा कि इजरायल में अब किसी को पुष्पांजलि देना नहीं बचा है.

  8. भारत ने इजरायल से अपने नागरिकों की वापसी के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया है. इजरायल में 18,000 भारतीय हैं.

  9. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, "विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. विदेश में हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध.

  10. इजरायल में देश के दूतावास ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि वापसी के लिए पंजीकरण कराने वाले भारतीयों की पहली खेप को सूचित कर दिया गया है और उन्हें आज भारत के लिए पहली विशेष उड़ान में बिठाया जाएगा.